A
Hindi News गुजरात गांधीनगर से अमित शाह की बंपर जीत, जानें कितनों की करवाई जमानत जब्त

गांधीनगर से अमित शाह की बंपर जीत, जानें कितनों की करवाई जमानत जब्त

गांधीनगर लोकसभा सीट पर अमित शाह ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। केंद्रीय मंत्री इस सीट से दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में थे। यहां पर कुल 14 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था, अमित शाह ने कांग्रेस की सोनल पटेल को हराया हैं।

amit shah- India TV Hindi Image Source : PTI अमित शाह

ना NDA का 400 पार हुआ और ना इंडिया का 295 वाला टारगेट हासिल हुआ। बेहद दिलचस्प चुनाव का रिजल्ट अब बहुत हद तक साफ हो चुका है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश की बागडोर संभालेंगे जरूर लेकिन जो मजबूत सरकार 10 साल रही। अब वैसी मजबूती सरकार में कम, विपक्ष में ज्यादा दिखने वाली है। लेकिन गुजरात के गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कमाल कर दिया है। इस सीट पर अमित शाह ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 7,447,16 वोटों से जीत हासिल कर ली है। उन्हें 10,10,972 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी सोनल रमाभाई पटेल को 2,66,256 वोट हासिल हुए। इसके अलावा, तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के नेता रहे, जिन्‍हें सिर्फ 7394 वोट ही मिले हैं।

गांधीनगर लोकसभा सीट पर कुल 14 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था, जिसमें से सोनल पटेल के अलावा बाकी सभी प्रत्याशियों की जमानत भी जब्त होती दिख रही है। 

Image Source : india tvअमित शाह और सोनल पटेल में जीत का अंतर

2019 में कैसा रहा था प्रदर्शन?

2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने 5 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी। इससे पहले गांधीनगर सीट से लाल कृष्ण आडवाणी ने 4.83 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। वहीं, इस बार बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने भी मध्‍य प्रदेश की विदिशा सीट से 821408 वोटों से प्रचंड जीत दर्ज की है। शिवराज को कुल 11,16,460 वोट मिले है। अब अमित शाह ने गांधीनगर से बड़ी जीत दर्ज करके सभी को हैरान कर दिया है।

गुजरात में बीजेपी ने 5 सीटें जीतीं

बता दें कि अभी तक आए चुनावी नतीजों में भाजपा ने गुजरात में अहमदाबाद-पूर्व, अहमदाबाद-पश्चिम, महेसाणा, जूनागढ़ और गांधीनगर लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव परिणाम के तहत मंगलवार शाम को यह घोषणा की। भाजपा के एच एस पटेल ने अहमदाबाद-पूर्व लोकसभा सीट से 4.61 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की जबकि दिनेश मकवाना अहमदाबाद-पश्चिम से 2.86 लाख वोटों से जीते। इसके अलावा हरिभाई पटेल महेसाणा से 3.28 लाख वोटों से जीते और राजेश चूडासमा जूनागढ़ से 1.35 लाख वोटों के अंतर से जीते। इन सभी ने अपने निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों को हराया। एच एस पटेल और चूडासमा मौजूदा सांसद हैं, जबकि हरिभाई पटेल और मकवाना नए चेहरे हैं।

राज्य की 26 लोकसभा सीटों में से 25 के लिए मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। भाजपा पहले ही सूरत सीट निर्विरोध जीत चुकी है।

यह भी पढ़ें-

देशभर के वह राज्य जहां फंस गई BJP, नतीजों में इनकी वजह से दिखेगा बड़ा उलटफेर

'द रिटर्न ऑफ' चंद्रबाबू नायडू: 2019 में करारी हार, जेल... 6 साल बाद पलट दिया खेल, मोदी 3.0 में होगा अहम रोल