A
Hindi News गुजरात साबरमती जेल में बंद बिश्नोई पाकिस्तानी गैंगस्टर को वीडियो में ईद की मुबारकबाद देता नजर आया, जांच के आदेश

साबरमती जेल में बंद बिश्नोई पाकिस्तानी गैंगस्टर को वीडियो में ईद की मुबारकबाद देता नजर आया, जांच के आदेश

पिछले साल एक निजी समाचार चैनल ने बिश्नोई के दो साक्षात्कार प्रसारित किए थे। हालांकि, पुलिस ने तब दावा किया था कि यह बेहद असंभव है कि कुख्यात गैंगस्टर का साक्षात्कार राज्य की किसी भी जेल में उस समय लिया गया हो जब वह पुलिस हिरासत में था।

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई- India TV Hindi Image Source : FILE-ANI गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई

अहमदाबाद: अगस्त 2023 से यहां साबरमती केंद्रीय कारागार में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को कथित तौर पर वीडियो कॉल पर पाकिस्तान के गैंगस्टर शहजाद भट्टी से बात करते हुए दिखाने वाला एक वीडियो मंगलवार को सामने आया, जिसके बाद गुजरात सरकार ने जांच के आदेश दिए। यह वीडियो 19 सेकंड का है। इसमें बिश्नोई ईद-उल-अजहा (भारत में 17 जून को मनाया गया) के मौके पर भट्टी को मुबारकबाद देते हुए दिखाई दे रहा है, जिस पर भट्टी कहता है कि यह त्योहार पाकिस्तान में अगले दिन मनाया जाएगा।

वीडियो वायरल के बाद जांच के आदेश

यह सुनकर बिश्नोई भट्टी से कहता है कि वह ईद की मुबारकबाद देने के लिए कल उसे फोन करेगा। यह वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए। गुजरात सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि राज्य के गृह विभाग ने पहले ही वीडियो की सामग्री की जांच के आदेश दे दिए हैं। गृह विभाग मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के अधीन आता है।

अगस्त 2023 में गुजरात लाया था गैंगस्टर

ऋषिकेश ने कहा, ‘‘मुझे इस मामले के बारे में आज (मंगलवार) सुबह ही पता चला। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने पहले ही इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं और अधिकारियों से विस्तार से जांच करने को कहा है। कथित वीडियो से जुड़े हर पहलू की जांच की जाएगी, जैसे कि यह नया है या पुराना। बिश्नोई को अगस्त 2023 में गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) द्वारा सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में उसकी भूमिका की जांच के लिए अहमदाबाद लाया गया था।

बिश्नोई पर लगते रहे हैं ये आरोप

रिमांड की अवधि पूरी होने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और वह साबरमती केंद्रीय कारागार में बंद है। पंजाब पुलिस के अनुसार, बिश्नोई 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मास्टरमाइंड था। मुंबई पुलिस ने यह भी पाया है कि 14 अप्रैल, 2024 को अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित घर के बाहर हुई गोलीबारी के पीछे भी बिश्नोई गिरोह का ही हाथ था।

बिक्रम सिंह मजीठिया ने सरकार पर साधा निशाना

इस बीच, चंडीगढ़ में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के साथ वीडियो साझा किया और दावा किया कि बिश्नोई गुजरात की जेल से वीडियो कॉल पर एक पाकिस्तानी गैंगस्टर से बात कर रहा था। मजीठिया ने आरोप लगाया, ‘‘हाल में बिश्नोई ने गुजरात जेल से पाकिस्तानी गैंगस्टर शहजाद भट्टी को ईद की मुबारकबाद दी, जिससे पता चलता है कि सलाखों के पीछे रहकर भी वह आजादी से काम करने में सक्षम है। मजीठिया ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘‘पंजाब के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री भगवंत मान ने पंजाब जेल से (बिश्नोई के) साक्षात्कार पर जांच के लिए एसआईटी गठित की, लेकिन जांच में कोई नतीजा नहीं निकला।

इनपुट-भाषा