A
Hindi News गुजरात गृह मंत्री अमित शाह और CM भूपेंद्र पटेल ने किया योगाभ्यास, मुख्यमंत्री बोले-गुजरात में बनाएंगे 51 योग स्टूडियो

गृह मंत्री अमित शाह और CM भूपेंद्र पटेल ने किया योगाभ्यास, मुख्यमंत्री बोले-गुजरात में बनाएंगे 51 योग स्टूडियो

गुजरात में केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और भाजपा पदाधिकारियों ने भी राज्य भर में योग कार्यक्रमों में भाग लिया।

गृह मंत्री अमित शाह और CM भूपेंद्र पटेल ने किया योग- India TV Hindi Image Source : X@AMITSHAH, BHUPENDRAPBJP गृह मंत्री अमित शाह और CM भूपेंद्र पटेल ने किया योग

अहमदाबाद: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने बनासकांठा में योग किया। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में योग किया। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि दुनिया ने योग को स्वीकार किया है। आज एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने योग का अभ्यास किया। योग को बड़ा मंच प्रदान करने में प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। वसुधैव कुटुम्बकम का सार योग में निहित है।

मुख्यमंत्री बोले-गुजरात में बनाएंगे 51 योग स्टूडियो

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि उनकी सरकार इस प्राचीन पद्धति को बढ़ावा देने के लिए राज्य भर में 51 ‘योग स्टूडियो’ स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री भारत-पाकिस्तान सीमा के पास बनासकांठा जिले के नदाबेट में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे।

नदाबेट में पहली बार मनाया गया योग दिवस

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, नदाबेट में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के कई मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी भी शामिल हुए। यह पहली बार है जब नदाबेट में योग दिवस मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अपने सोबंधन में कहा कि योग शरीर के लिए व्यायाम और सांसों को नियंत्रित करने की एक प्रणाली है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के कारण दुनिया के हर कोने में पहुंच गई है। नदाबेट में राज्य योग बोर्ड और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया।

सीएम ने की पीएम मोदी की तारीफ

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल हमारी 51 सरकारी योग स्टूडियो स्थापित करने की योजना है ताकि लोगों को एक ही स्थान पर सेहत से जुड़ी सेवाएं मिल सकें। गुजरात सरकार योग को राज्य के हर कोने तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ पटेल ने कहा कि योग आज के तनावपूर्ण जीवन में सबसे अच्छा समाधान है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह एक जन आंदोलन बन गया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में सिंधु भवन रोड पर एक सार्वजनिक उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में योग किया वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने सूरत में योग कार्यक्रम में भाग लिया। 

इनपुट-भाषा