A
Hindi News गुजरात नीट में आए 705 अंक, बोर्ड एग्जाम में हुई फेल; अब पूरक परीक्षा में... जानें क्या है पूरा मामला

नीट में आए 705 अंक, बोर्ड एग्जाम में हुई फेल; अब पूरक परीक्षा में... जानें क्या है पूरा मामला

नीट यूजी परीक्षा में 720 में से 705 अंक लाकर टॉपर श्रेणी में आने वाली छात्रा बोर्ड एग्जाम्स में फेल होने के कारण चर्चा में बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अहमदाबाद की ये छात्रा बोर्ड एग्जाम में फेल होने के बाद आयोजित पूरक परीक्षा में भी एक विषय में फेल हो गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

गुजरात के अहमदाबाद की एक छात्रा अपने NEET UG और गुजरात बोर्ड कक्षा 12 के परिणामों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर के कारण चर्चा का केंद्र बन गई है। NEET UG में 720 में से 705 अंक लाने वाली यह छात्रा पहले तो मार्च में आयोजित गुजरात बोर्ड की परीक्षा में फेल हुई और फिर जून-जुलाई में आयोजित पूरक परीक्षाओं में भी असफल रही।

बोर्ड परीक्षा में आए केवल इतने मार्क्स 

छात्रा के NEET UG स्कोर 705 में भौतिकी में 99.89, रसायन विज्ञान में 99.86 और जीव विज्ञान में 99.14 शामिल थे। इस उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उसे देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में से एक में निःशुल्क सीट की गारंटी दे दी थी। हालांकि, इसी छात्रा ने गुजरात बोर्ड की परीक्षा में 700 में से केवल 352 अंक प्राप्त किए।

पूरक परीक्षाओं में कितने आए मार्क्स 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नीट में टॉपर की श्रेणी में आने वाली छात्रा बोर्ड एग्जाम्स में दो विषयों में फेल हो गई, एक भौतिकी यावी फिजिक्स और दूसरा रसायन विज्ञान यानी केमिस्ट्री। भौतिकी में 21 अंक और रसायन विज्ञान में 31 अंक आए। इसके बाद पूरक परीक्षाओं में छात्रा रसायन विज्ञान में 33 अंकों के साथ पास होने में सफल रही लेकिन भौतिकी(फिजिक्स) में फिर से फेल हो गई जिसमें उसे केवल 22 अंक मिले।

नीट यूजी परीक्षा रद्द नहीं करने की बताई वजह

नीट यूजी को पेपर लीक के आरोपों के बावजूद परीक्षा रद्द क्यों नहीं की, सुप्रीम कोर्ट ने बीते कल इसकी जानकारी दी। साथ ही सरकार द्वारा बनाई गई कमेटी के लिए काम करने का दायरा भी तय किया। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि नीट यूजी मामले में हमें सिस्टेमैटिक कमियां नहीं मिली। पेपर लीक सिर्फ पटना और झारखंड के हजारीबाग में ही हुआ है, इसका कोई व्यापक असर नहीं था। ऐसे में परीक्षा रद्द करने के लाखों छात्र प्रभावित होते और इसका उनके मनोबल पर सीधा असर पड़ता।

ये भी पढ़ें- NEET-UG 2024 को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्यों रद्द की थी री-एग्जाम की मांग, गिनाए ये कारण
एक UP पुलिस कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है?
SSC जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी? कितन पदों पर होगी भर्ती; जानें