ईरान की मौजूदा हालत बयां करती हैं ये तस्वीरें, आप भी देखिए

  • Image Source : Reuters

    इजरायल ने शनिवार सुबह ईरान पर हवाई हमले किए और कहा कि उसने ईरान द्वारा इस महीने की शुरुआत में इजरायल पर दागे गए बैलिस्टिक मिसाइलों के जवाब में उसके सैन्य स्थलों को निशाना बनाया। इजरायली सेना ने कहा कि उसके विमानों ने उन केंद्रों को निशाना बनाया, जिनका इस्तेमाल ईरान इजरायल पर दागी गई मिसाइल बनाने के लिए करता था।

  • Image Source : Reuters

    विस्फोटों की आवाज ईरान की राजधानी तेहरान में भी सुनी गईं, लेकिन इस्लामी गणराज्य ने जोर देकर कहा कि इन हमलों से केवल 'सीमित क्षति' हुई है। इन हमलों ने दोनों कट्टर शत्रुओं के बीच ऐसे समय में पूर्ण युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है, जब पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित चरमपंथी समूह, गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला, पहले से ही इजराइल के साथ युद्धरत हैं।

  • Image Source : Reuters

    ईरान की सेना ने दावा किया कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने हमलों से होने वाले नुकसान को सीमित कर दिया, हालांकि उसने इस संबंध में कोई अतिरिक्त सबूत नहीं दिया। ईरान की सरकारी मीडिया ने तेहरान में विस्फोटों की आवाज सुनाई देने की बात स्वीकार की और कहा कि कुछ आवाजें शहर के चारों ओर स्थित एयर डिफेंस सिस्टम से आई थीं।

  • Image Source : Reuters

    बता दें कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने पिछले दिनों इजरायल पर अपने देश के मिसाइल हमले की सराहना की थी और कहा था कि जरूरत पड़ी तो यह फिर से ऐसा करने के लिए तैयार है। खामेनेई ने कुछ दिन पहले शुक्रवार की नमाज के दौरान नेता के तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए मिसाइल हमले को ईरान के सशस्त्र बलों का एक ‘शानदार’ काम करार दिया था।

  • Image Source : Reuters

    ईरान ने इजरायल पर कम से कम 180 मिसाइलें दागीं। इसके साथ ही पश्चिम एशिया एक क्षेत्रव्यापी युद्ध की कगार पर पहुंच गया था। इजरायल ने तब कहा था कि उसने ईरान से दागी गई कई मिसाइलों को नष्ट कर दिया। अब इजरायल ने ईरान पर हमला करके बदला ले लिया है।

  • Image Source : Reuters

    ये ईरान में एक आम दिन की तस्वीर है। लोग बाजारों में जरूरी सामानों की खरीदारी करते देखे जा सकते हैं।