भारत ने जब-जब जीती आईसीसी ट्रॉफी, कौन था टीम इंडिया के लिए टॉप स्कोरर, देखें स्टार बल्लेबाजों की लिस्ट

  • Image Source : Getty

    भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में कुल 5 बार आईसीसी ट्रॉफी जीती है। हर बार टीम इंडिया के लिए अलग-अलग बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई। इन बल्लेबाजों के कारण टीम इंडिया ने ट्रॉफी अपने नाम की। ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत में जब-जब आईसीसी ट्रॉफी जीती है। टीम इंडिया के लिए कौन-कौन से बल्लेबाज टॉप स्कोरर रहे थे।

  • Image Source : Getty

    भारतीय टीम ने अपने पहला वर्ल्ड कप का खिताब साल 1983 में जीता था। उस सीजन टीम इंडिया के लिए कपिल देव सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

  • Image Source : Getty

    गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2007 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। भारतीय टीम ने साल 2007 में अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था। उस टीम का हिस्सा रोहित शर्मा भी थे। जहां भारतीय टीम ने पाकिस्तान को फाइनल में हराया था।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। टीम इंडिया ने जब 28 साल के लंबे इंतजार के बाद वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, तब सचिन तेंदुलकर ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 में सबसे ज्यादा रन टीम इंडिया के लिए बनाए थे। भारत ने यह वर्ल्ड कप भी एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था।

  • Image Source : Getty

    भारत के पूर्व स्टार बल्लेबाज शिखर धवन भी लिस्ट में शामिल हैं। भारत ने साल 2013 में जब चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। तब शिखर धवन टीम इंडिया के लिए टॉप रन स्कोरर थे। भारत ने इस खिताब को भी एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था। जहां भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड की टीम को हराया था।

  • Image Source : Getty

    भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 साल के लंबे इंतजार के बाद खिताब जीता था। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान और खिलाड़ी शानदार फॉर्म में नजर आए।