पेरिस ओलंपिक में भारत का जलवा, अब तक बना दिए 5 बड़े कीर्तिमान

  • Image Source : pti

    पेरिस ओलंपिक में भारत अब तक 3 कांस्य पदक जीत चुका है। यह तीनों पदक निशानेबाजी में आए हैं। भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में मिला-जुला प्रदर्शन किया है। उन रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं, जो भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में बनाए हैं।

  • Image Source : pti

    भारत के लिए मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक हासिल करके इतिहास रचा। इससे पहले भारत की किसी महिला निशानेबाज ने ओलंपिक शूटिंग में कोई पदक नहीं जीता था। मनु भाकर ने तीसरे नंबर पर आकर न केवल मेडल जीता, बल्कि पेरिस ओलंपिक में भारत का मेडल टैली में खाता भी खोला था।

  • Image Source : pti

    मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता। इसके साथ ही मनु भाकर भारत की ऐसी पहली खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीते। मनु भाकर बाद में 25 मीटर एयर पिस्टल महिला इवेंट के फाइनल में नंबर चार पर रहीं। वह एक ही ओलंपिक में तीन शूटिंग फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनीं।

  • Image Source : pti

    शूटिंग में भारत की उपलब्धियों में स्वप्निल कुसाले ने एक और पदक जोड़ा। स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में कांस्य पदक जीता। स्वप्निल कुसाले 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में ओलंपिक मेडल लाने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने।

  • Image Source : pti

    घुड़सवारी में पेरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र राइडर अनुश अग्रवाल ने इतिहास रचा। वह ओलंपिक में ड्रेसेज में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय बने। अनुश अग्रवाल अपने घोड़े सर कारमेलो ओल्ड के साथ ड्रेसेज ग्रांड प्रिक्स इंडिविजुअल क्वालीफायर राउंड में नौवें स्थान पर रहे।

  • Image Source : AP

    भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ओलंपिक में पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल मैच में मिली हार से पहले पेरिस ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन किया।