एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज, 10 साल पुराना रिकॉर्ड टूटेगा

  • Image Source : getty

    लंबा इंतजार आखिर अब खत्म होने को है। टीम इंडिया एक बार फिर से मैदान पर होगी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जाहिर सी बात है कि कई नए नए कीर्तिमान भी बनेंगे। इसी में एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जो करीब 10 साल से अटूट है, लेकिन अब लगता है कि ये ध्वस्त हो जाएगा। ये है एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्स लगाने का। जिस पर अब यशस्वी जायसवाल का नाम लिखा जा सकता है।

  • Image Source : getty

    एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में एक साल में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। 2014 में मैकुलम ने अविश्वसनीय तरीके से बल्लेबाजी करते हुए 33 छक्के जड़ दिए थे। इस कीर्तिमान को दस साल हो गए हैं, लेकिन अब इसके दिन पूरे होने वाले हैं और जल्द ही टूट सकता है।

  • Image Source : pti

    भारत के उभरते स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 2023 में टेस्ट क्रिकेट में 26 छक्के लगाए हैं। वे अभी इस लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन जल्द ही वे ​कीर्तिमान ध्वस्त कर पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। इसमें ज्यादा शक होना नहीं चाहिए।

  • Image Source : getty

    इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स का नाम इसके बाद आता है। उन्होंने साल 2022 में टेस्ट मैचों में 26 छक्के लगाए थे। वे पहले नंबर पर तो नहीं पहुंच पाए, लेकिन दूसरे स्थान पर जरूर पहुंच गए। ठीक इसी मुकाम पर इस वक्त जायसवाल भी हैं। एक​ सिक्स लगाते ही जायसवाल बेन स्टोक्स को तो पीछे कर ही देंगे, लेकिन मैकुलम के लिए उन्हें थोड़ा सा इंतजार करना पड़ सकता है।

  • Image Source : getty

    वीरेंद्र सहवाग की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है। वे किसी भी फॉर्मेट को खेल रहे हों, उनके खेलने का अंदाज कभी नहीं बदला। इस बात का पता इसी से चलता है कि टेस्ट में उनका स्ट्राइक रेट 80 से अधिक था। 2008 में वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट में 22 छक्के लगाए थे।

  • Image Source : getty

    ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की ​गिनती भी दुनिया के आक्रामक बल्लेबाजों में होती है। 2005 में एडम गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट में 22 छक्के लगाने का काम किया था। उस जमाने में ये आश्चर्य की बात होती थी, लेकिन अब 22 सिक्स लगाना कोई बड़ी बात नहीं है।