अब तक किस-किस टीम ने जीता है इमर्जिंग एशिया कप, भारत के नाम सिर्फ एक खिताब

  • Image Source : ACC

    ओमान की धरती पर इमर्जिंग एशिया कप 2024 का आयोजन हो रहा है। पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह श्रीलंका ने तीसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। अब फाइनल में श्रीलंका का सामना भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे मैच के विजेता से होगा।

  • Image Source : Getty

    इमर्जिंग एशिया कप का साल 2013 में आगाज हुआ था जिसमें भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया था। सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत की अंडर-23 टीम ने फाइनल मुकाबलें में पाकिस्तान की अंडर-23 टीम को हराकर खिताब जीता था। सिंगापुर में खेले गए इस टूर्नामेंट में केएल राहुल ने फाइनल मैच में नाबाद 93 रनों की पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किया।

  • Image Source : ACC

    इमर्जिंग एशिया कप 2017 बांग्लादेश में खेला गया था। इस टूर्नामेंट के फाइनल में श्रीलंका की अंडर-23 टीम का पाकिस्तान से मुकाबला हुआ। अंत में श्रीलंका की टीम बाजी मारने में सफल रही। श्रीलंका का ये पहला खिताब था। इस टूर्नामेंट में एंजेलो परेरा श्रीलंका टीम के कप्तान थे।

  • Image Source : ACC

    श्रीलंका ने एक बार फिर साल 2018 में बाजी मारी। श्रीलंका की ई टीम ने फाइनल में इस बार भारतीय टीम को मात दी। पाकिस्कान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेले गए इस टूर्नामेंट में जयंत यादव भारतीय टीम के कप्तान थे जबकि श्रीलंका की कप्तानी का जिम्मा सम्मु आशान के कंधों पर था। फाइनल में भारत को सिर्फ 3 रनों से हार झेलनी पड़ी।

  • Image Source : ACC

    इमर्जिंग एशिया कप 2019 में पाकिस्तान की टीम अपना पहला खिताब जीतने में कामयाब रही। सऊद शकील की कप्तानी में पाकिस्तान की अंडर-23 टीम ने मेजबान बांग्लादेश को 77 रनों से करारी शिकस्त देकर खिताब जीता। फाइनल मुकाबलें में पाकिस्तान के रोहेल नजीर को शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

  • Image Source : ACC

    पाकिस्तान इकलौती ऐसी टीम है जिसने लगातार 2 बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता है। पिछले साल श्रीलंका की धरती पर खेले गए टूर्नामेंट में पाकिस्तान की ए टीम ने फाइनल में भारत की ए टीम को 128 रनों से हराकर अपना दूसरा खिताब झोली में डाला था। दूसरी तरफ भारत का दूसरी बार खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की कप्तानी मोहम्मद हारिस ने की थी जबकि भारतीय टीम की कमान यश ढुल के हाथों में थी।