भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट मैच के पहले ही दिन बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड्स

  • Image Source : pti

    IND W vs SA W: भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों में के बीच 10 साल के बाद कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच ये मैच चेन्नई में हो रहा है। इस मैच का पहला दिन भारतीय टीम के नाम रहा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 525 रन था। इस मैच के पहले ही दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

  • Image Source : pti

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस मैच के पहले दिन 525 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले एक दिन के खेल में सबसे ज्यादा रन 2002 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच में बना था। तब श्रीलंका ने एक दिन में 508 रन बनाए थे। लेकिन भारतीय महिला टीम ने अब श्रीलंका की पुरुष टीम का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

  • Image Source : pti

    एम ए चिदंबरम स्‍टेडियम में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने इस दौरान टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 292 रनों की साझेदारी निभाई। यह महिला टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

  • Image Source : pti

    शेफाली वर्मा इस पारी में 205 बनाकर आउट हुईं। उन्होंने 194 गेंदों पर यह कारनामा किया और महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसी के साथ 20 साल की शेफाली टेस्ट क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाली भारत की सबसे कम उम्र की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गईं।

  • Image Source : pti

    शेफाली वर्मा ने अपनी 205 रनों की पारी में 23 चौके और आठ छक्के लगाए। बता दें, ये महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका है जब किसी बल्लेबाज ने टेस्ट मैच की एक पारी में इतने छक्के लगाए हैं।