टेस्ट में सबसे ज्यादा घर पर मैच हारने वाले भारतीय कप्तान, रोहित इस स्थान पर

  • Image Source : AP

    भारतीय क्रिकेट टीम की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट उन चुनिंदा टीमों में की जाती है, जिनको किसी भी फॉर्मेट में घर पर मात देना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है। हालांकि इसके बावजूद कुछ भारतीय कप्तान ऐसे रहे हैं, जिनको टेस्ट में घर पर हार का सामना करना पड़ा है। इसी में अब एक नाम रोहित शर्मा का भी शामिल हो गया है जो लिस्ट में सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

  • Image Source : ICC/X

    रतीय क्रिकेट के दिग्गज कप्तानों में शुमार किए जाने वाले मंसूर अली खान पटौदी जिनको सभी नवाब पटौदी के नाम से भी पहचानते हैं उन्होंने घर पर खेले गए 27 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें से भारतीय टीम को 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

  • Image Source : AP

    रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक घर पर 15 टेस्ट मुकाबले खेल चुकी है, जिसमें से उसे 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, ऐसे में अन्य कप्तानों के मुकाबले अब तक रोहित का प्रदर्शन काफी खराब देखने को मिला है।

  • Image Source : Getty

    मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर पर कुल 20 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें से 4 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। अजहरुद्दीन ने बतौर कप्तान काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

  • Image Source : Getty

    कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर पर ही नहीं बाहर भी सभी फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है। वहीं उन्होंने घर पर 20 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी जिसमें से सिर्फ 4 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

  • Image Source : ICC/X

    बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर पर 8 टेस्ट मैच खेले और इसमें से टीम को सिर्फ तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर बतौर कप्तान अधिक सफल नहीं रहे जिसमें उन्होंने भारतीय टीम के लिए घर पर 12 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें से तीन मैच में टीम ने हार का सामना किया।

  • Image Source : Getty

    सौरव गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट के महान कप्तानों में की जाती है, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई। सौरव गांगुली ने घर पर 21 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की और उसमें से सिर्फ 3 में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

  • Image Source : Getty

    एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया का घर के साथ बाहर भी टेस्ट में दबदबा देखने को मिला था। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर पर 30 टेस्ट मैच खेले और सिर्फ तीन में हार का सामना किया।