भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली विदेशी टीमें, लिस्ट में पाकिस्तान का भी नाम

  • Image Source : AP

    न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम को 113 रनों से हराने के साथ ही इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड ने पहली बार भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की। भारत की लगातार 18 टेस्ट सीरीज में यह पहली हार थी। इस तरह कीवी टीम ने भारत का लगातार 18 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला तोड़ दिया। न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट में जीत के बाद पुणे टेस्ट पर कब्जा किया और 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। इसके साथ ही न्यूजीलैंड भारत में टेस्ट सीरीज जीतने वाली छठी विदेशी टीम बन गई।

  • Image Source : Getty

    इंग्लैंड की टीम 5 बार भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। इंग्लैंड की टीम ने आखिरी बार साल 2012-13 में भारत के घर में टेस्ट सीरीज जीतने का बड़ा कारनामा किया था। 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से मात दी थी। एलिस्टर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने पहला मैच हारने के बाद लगातार 2 टेस्ट मैच जीतते हुए सीरीज जीती थी। आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। इंग्लैंड की टीम भारत में 5 बार टेस्ट सीरीज अपने नाम कर चुकी है।

  • Image Source : Getty

    वेस्टइंडीज की टीम ने भी भारत में 5 बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार साल 1983-84 में भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीती थी। उस सीरीज में क्लाइव लॉयड की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव थे।

  • Image Source : GETTY

    पाकिस्तान की टीम भी भारत में आकर टेस्ट सीरीज अपने नाम कर चुकी है। पाकिस्तान ने 1986-87 में ये कारनामा किया था। इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने 5 मैचों की सीरीज में कपिल देव की अगुवाई वाली टीम को 1-0 से मात दी थी। सीरीज के चार मैच ड्रॉ रहे थे।

  • Image Source : Getty

    पाकिस्तान की तरह साउथ अफ्रीका ने भी भारतीय सरजमीं पर एक टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। साउथ अफ्रीका ने 1999-2000 में खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का क्लीन स्वीप किया था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान सचिन तेंदुलकर के हाथों में थी। वहीं, साउथ अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए थे।

  • Image Source : GETTY

    ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय सरजमीं पर 4 टेस्ट सीरीज अपने नाम की हैं। आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत में साल 2004-05 में टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा किया था। ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था। तब से ही ऑस्ट्रेलिया को भारत में टेस्ट सीरीज जीत की तलाश है।