पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत के लिए पदक जीतने वाले एथलीट

  • Image Source : PTI

    भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक 2024 में अब तक 6 मेडल जीते हैं, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर पदक शामिल है। इसमें से 2 पदक जहां मनु भाकर ने शूटिंग के अलग-अलग इवेंट्स में जीते तो वहीं जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा इस बार सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब हुए। इसके अलावा कुश्ती में एकमात्र मेडल अमन सहरावत जीतने में कामयाब रहे।

  • Image Source : PTI

    मनु भाकर ने इस बार भारत के लिए ओलंपिक में पदकों का खाता खोलने का काम किया था जब उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट में कांस्य पदक को अपने नाम किया। इसके अलावा मनु ने शूटिंग में ही दूसरा मेडल मिक्सड इवेंट में ब्रॉन्ज के रूप में जीता। वह आजाद भारत में पहली ऐसी महिला एथलीट भी हैं जिन्होंने एक ही ओलंपिक में 2 पदक जीते हैं।

  • Image Source : PTI

    भारत के लिए शूटिंग में मिक्सड टीम इवेंट में मनु भाकर के साथ सरबजोत सिंह भी थे जिसमें दोनों ने मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट में तीसरे स्थान पर खत्म किया था। हालांकि सरबजोत पुरुष शूटिंग के व्यक्तिगत इवेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब नहीं हो सके थे।

  • Image Source : PTI

    पेरिस ओलंपिक में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस स्पर्धा में भारत की तरफ से इस बार हिस्सा ले रहे स्वप्निल कुसाले ने तीसरे स्थान पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की और ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया। यह 50 मीटर 3 पोजीशंस में भारत का पहला ओलंपिक शूटिंग पदक था।

  • Image Source : Getty

    भारतीय हॉकी टीम का भी इस बार ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। हालांकि टीम सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का नहीं कर पाई लेकिन ब्रॉन्ज मेडल जरूर अपने नाम किया। भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन के खिलाफ हुए ब्रॉन्ज मेडल मैच को 2-1 से जीता।

  • Image Source : PTI

    नीरज चोपड़ा इस बार टोक्यो ओलंपिक की तरह अपना प्रदर्शन करने में तो कामयाब नहीं हो सके लेकिन सिल्वर मेडल जरूर जीता। नीरज ने पेरिस ओलंपिक में जैवलिन थ्रो के मेडल इवेंट में 89.45 मीटर का थ्रो फेंका था जो उनका इस सीजन का जरूर सबसे बेस्ट थ्रो था। हालांकि 6 बार मौका मिलने पर नीरज ने 5 फाउल भी किए।

  • Image Source : PTI

    भारत के 21 साल के रेसलर अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के 57 किलोग्राम कैटेगिरी के इवेंट में हिस्सा लिया जिसमें उन्हें सेमीफाइनल मुकाबले में तो हार का सामना करना पड़ा लेकिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में उन्होंने प्यूर्टो रिको के रेसलर को मात देते हुए पदक जीतने में जरूर सफल रहे।