Paris Olympics 2024: इन 4 इवेंट में सिर्फ एक-एक भारतीय प्लेयर ही ले रहा भाग, मीराबाई चानू भी शामिल

  • Image Source : getty

    पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है और इसका समापन 11 अगस्त को होगा। इस बार ओलंपिक के लिए 117 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनसे भारतवासियों को पदक की उम्मीदें हैं। पेरिस ओलंपिक में चार इवेंट ऐसे हैं, जिनमें सिर्फ एक-एक भारतीय प्लेयर ही भाग ले रहा है।

  • Image Source : getty

    पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में सिर्फ एक खिलाड़ी ही हिस्सा रही है और उसका नाम मीराबाई चानू है। मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीता था। इस बार भी उनसे मेडल की उम्मीद है। वह 49 किलोग्राम कैटेगरी में भाग लेंगी। इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में उनका टारगेट 205 किग्रा वजन होगा। जिसमें स्नैच में 90 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा वजन उठाने पर फोकस होगा।

  • Image Source : getty

    पेरिस ओलंपिक 2024 में जूडो में भारत के लिए सिर्फ तूलिका मान ही हिस्सा ले रही हैं। उनका ये पहला ओलंपिक होगा। उन्होंने पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन किया है और उनसे मेडल की उम्मीदें बंधी हुईं हैं। वह महिलाओं की 78 किग्रा प्लस कैटेगरी में दावेदारी पेश करेंगी। वह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।

  • Image Source : pti

    अनुष अग्रवाल पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए घुड़सवारी में हिस्सा लेने वाले एकमात्र प्लेयर हैं। वह व्यक्तिगत ड्रेसेज कार्यक्रम में भाग लेंगे। एशियन गेम्स 2023 में उन्होंने ड्रेसेज इवेंट में ब्रॉन्ज और टीम ड्रेसेज इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। वह अच्छा प्रदर्शन करके पदक जीतना चाहेंगे।

  • Image Source : pti

    बलराज पंवार रोइंग इवेंट में पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एकमात्र भारतीय हैं। अप्रैल 2024 में एशिया-ओशिनिया ओलंपिक क्वालीफिकेशन रोइंग में कांस्य पदक जीतने के बाद बलराज ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। उनके ऊपर भी भारत को मेडल दिलाने की अहम जिम्मेदारी होगी।