आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान हैं एमएस धोनी, टॉप 5 के नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

  • Image Source : pti

    आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान हैं एमएस धोनी, टॉप 5 के नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

  • Image Source : pti

    आईपीएल इतिहास में अब तक 5 खिताब जीतने वाले कप्तान एमएस धोनी हैं। हालांकि इस बार वे अपनी टीम की कप्तानी नहीं कर रहे हैं, लेकिन आपको जानकर अचरज हो सकता है कि धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान हैं। उन्होंने सीएसके के अलावा राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के कप्तान रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 226 मैचों में कप्तानी की है, इसमें से वे 133 जीते हैं और 91 में हार का सामना करना पड़ा है।

  • Image Source : pti

    इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली आते हैं। हालां​कि अब वे भी अपनी टीम आरसीबी के कप्तान नहीं हैं। उन्होंने कप्तान के तौर पर कुल 143 मैच खेले हैं, इसमें से 66 में उन्हें जीत ​मिली है और 70 में हार का भी सामना करना पड़ा है। वे साल 2011 से लेकर 2021 तक आरसीबी के कप्तान रहे हैं।

  • Image Source : AP

    रोहित शर्मा उन कप्तानों में शुमार होते हैं, जिन्होंने 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की। लेकिन सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में उनका नाम तीसरे स्थान पर आता है। रोहित शर्मा ने कुल 158 मैचों में कप्तानी की है, इसमें से वे 87 जीते हैं और 67 में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि इस बार वे मुंबई इंडियंस के कप्तान नहीं हैं, टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में है।

  • Image Source : getty

    अब जरा गौतम गंभीर के बारे में भी जान लीजिए। वे आईपीएल में दो टीमों के कप्तान रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 129 मैच बतौर कप्तान खेले और इसमें से 71 में जीत दर्ज की और 57 में हार मिली है। उन्होंने दो बार केकेआर को अपनी कप्तानी में ही आईपीएल का​ खिताब दिलाया है। अब वे इसी टीम के मेंटार बन गए हैं।

  • Image Source : AP

    डेविड वार्नर भी अब आईपीएल में कप्तानी नहीं कर रहे हैं, लेकिन कप्तान के रिकॉर्ड उनके भी जान ​लीजिए। डेविड वार्नर ने कप्तान के तौर पर 83 मुकाबले खेले हैं, इसमें से 40 में जीत दर्ज करने में सफल रहे और 41 में हार मिली। इस साल के वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज खेल रहे हैं।