दो दिन में ही खत्म हो जाते हैं पीरियड्स, फ्लो को नॉर्मल करने के लिए क्या करें?

  • Image Source : Freepik

    खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से अक्सर महिलाओं का मेंस्ट्रुअल साइकिल बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। अगर आपके पीरियड्स भी महज एक-दो दिन के अंदर खत्म हो जाते हैं, तो आपको अपने डाइट प्लान में खाने की कुछ चीजों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

  • Image Source : Freepik

    आयरन और विटामिन सी रिच फूड आइटम्स पीरियड्स के फ्लो को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अलसी के बीज और चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर अपने मेंस्ट्रुअल साइकिल को इम्प्रूव कर सकते हैं।

  • Image Source : Freepik

    वहीं, अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो फैटी फिश और अंडे का येलो पार्ट कंज्यूम करने से भी आपके पीरियड्स के फ्लो को सुधारा जा सकता है। अगर आप चाहें तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर चिकन, टूना और सैलमन की सही मात्रा का सेवन भी कर सकते हैं।

  • Image Source : Freepik

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन बी6 से भरपूर सूरजमुखी के बीज और पालक भी पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो को नॉर्मल करने में कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल करने के लिए अदरक, हल्दी और दालचीनी का पानी भी पिया जा सकता है।

  • Image Source : Freepik

    कुल मिलाकर आपको अपने खान-पान को हेल्दी और बैलेंस्ड बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा अपने खराब लाइफस्टाइल को भी इम्प्रूव करें। ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।