निशिकांत कामत की 5 फिल्में, जिन्हें देख समझ जाएंगे उनका जाना बॉलीवुड के लिए कितना बड़ा दुर्भाग्य था

  • Image Source : india tv

    फिल्मी दुनिया में यूं तो को कई नामी डायरेक्टर हैं, जिन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। हिंदी सिनेमा में शक्ति सामंत, राज खोसला, रामानंद सागर, मनमोहन देसाई, रमेश सिप्पी से लेकर यश चोपड़ा जैसे डायरेक्टर रहे। इस लिस्ट में एक और डायरेक्टर का नाम है, जिन्होंने 50 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन जाने से पहले अपना सपना जरूर पूरा कर गए। हम बात कर रहे हैं दृश्यम और फोर्स जैसी फिल्में देने वाले डायरेक्टर निशिकांत कामत की, जिनकी आज चौथी पुण्यतिथि है।

  • Image Source : imdb

    निशिकांत कामत ने लिवर की बीमारी के चलते 17 अगस्त 2020 को अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई के दौरान ही थिएटर करना शुरू कर दिया था। जब वह होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे थे, उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें थिएटर और फिल्मों से कितना प्यार है। आज उनकी पुण्यतिथि पर आपको उनकी उन पांच फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें देखने के बाद आपको समझ आएगा कि उनका जाना इंडस्ट्री के लिए कितना बड़ा दुर्भाग्य था।

  • Image Source : imdb

    मुंबई मेरी जान - बतौर डायरेक्टर ये निशिकांत कामत की पहली फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर भले ही कोई खास कमाल ना दिखाया हो, लेकिन दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में सफल रही। फिल्म 11 जुलाई 2006 को मुंबई में हुए बम धमाकों पर आधारित है, जिसमें 209 लोगों ने जान गंवाई थी।

  • Image Source : imdb

    दृश्यम- 2015 में रिलीज हुई अजय देवगन स्टारर सस्पेंस-थ्रिलर 'दृश्यम' का निर्देशन भी निशिकांत कामत ने ही किया था। इस फिल्म को आज भी हिंदी सिनेमा की बेस्ट सस्पेंस-थ्रिलर्स में से एक माना जाता है। यह फिल्म पहले ही दो बार साउथ इंडियन स्क्रीन पर दिखाई जा चुकी थी। लेकिन, इसके बाद भी यह फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाने में सफल रही।

  • Image Source : imdb

    फोर्स- एक्शन-थ्रिलर 'फोर्स' भी निशिकांत कामत ने ही डायरेक्ट की थी, जिसमें जॉन अब्राहम, जेनेलिया डीसूजा और विद्युत जामवाल जैसे स्टार नजर आए थे। ये एक तमिल फिल्म का रीमेक थी।

  • Image Source : imdb

    मदारी- सोशल-थ्रिलर 'मदारी' निशिकांत कामत के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक रही, जिसमें इरफान खान लीड रोल में दिखाई दिए थे। इसके अलावा फिल्म में जिमी शेरगिल, नितेश पांडे, विशेष बंसल जैसे स्टार भी दिखाई दिए थे। फिल्म की कहानी एक ऐसे मजबूर शख्स की है, जो अपनी बात कहने के लिए गलत रास्ता अपनाता है।

  • Image Source : imdb

    रॉकी हैंडसम- दृश्यम जैसी सस्पेंस थ्रिलर के बाद निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी 'रॉकी हैंडसम' रिलीज हुई, जो एक एक्शन थ्रिलर है। फिल्म में निशिकांत कामत बतौर एक्टर भी नजर आए थे। फिल्म में वह विलेन बने दिखे थे। यह फिल्म कोरियन मूवी 'द मैन फ्रॉम नोव्हेयर' की रीमेक थी।