कभी सिग्नल पर च्युइंग गम बेचता था डायरेक्टर, कैसेट देखकर सीखी फिल्म मेकिंग, जीते 4 नेशनल अवॉर्ड

  • Image Source : instagram

    मधुर भंडारकर इंडस्ट्री के सबसे सफल निर्देशकों में से हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों से समाज को आईना दिखाने का काम किया है। उन्होंने अपनी कई फिल्मों के जरिए सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने का काम किया है। हालांकि, आज भले ही वह इंडस्ट्री के सबसे सफल डायरेक्टर्स में से एक हैं, लेकिन उनके लिए यह सफर आसान नहीं था।

  • Image Source : instagram

    उन्होंने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो हर किसी को अपना मुरीद बना लिया, लेकिन उनकी जिंदगी में एक दौर ऐसा था जब वह सिग्नल पर च्युइंग गम बेचा करते थे। आज मधुर भंडारकर का जन्मदिन है, तो चलिए इस मौके पर आपको उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं।

  • Image Source : instagram

    मधुर भंडारकर का जन्म 26 अगस्त 1968 को मुंबई में हुआ था। एक मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में जन्मे मधुर भंडारकर का बचपन बेहद गरीबी में बीता। घर के हालात इतने बुरे थे कि उन्हें 6वीं में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ गई और परिवार के गुजारे के लिए वह ट्रैफिक सिग्नल पर च्युइंग गम बेचने लगे।

  • Image Source : instagram

    अपने संघर्ष के दिनों में मधुर भंडारकर ने एक कैसेट स्टोर में भी काम किया और यहीं से धीरे-धीरे खुद का कैसेट का कोरबार करने लगे। उन्होंने करीब 1700 कैसेट जुटाए और साथ ही फिल्म मेकिंग की बारीकियां सीखने लगे। इस बीच उन्होंने छोटी-मोटी सैलेरी पर कई डायरेक्टर्स के साथ काम किया।

  • Image Source : instagram

    उन्होंने राम गोपाल वर्मा के साथ बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया। इसके बाद उन्होंने अपनी पहली फिल्म 'त्रिशक्ति' बनाई, लेकिन ये फ्लॉप हो गई। जिसके चलते लोग मधुर भंडारकर के साथ काम करने से बचने लगे।

  • Image Source : instagram

    मुंबई की सड़कों के अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने 'चांदनी बार' बनाई, जिसे नेशनल अवॉर्ड भी मिला। फिर उन्होंने पेज 3, फैशन और ट्रैफिक सिग्नल जैसी फिल्में बनाईं और धीरे-धीरे कर इंडस्ट्री के नामचीन डायरेक्टर्स की लिस्ट में अपनी जगह बना ली।

  • Image Source : instagram

    मधुर भंडारकर को अब तक सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के 4 नेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं। उन्हें चांदनी बार, पेज 3, ट्रैफिक सिग्नल, और फैशन जैसी फिल्मों के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया। हीरोइन, कॉर्पोरेट, चांदनी बार, पेज 3 और फैशन जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके मधुर अपनी फिल्मों में सोशल मुद्दों को दिखाए जाने के लिए भी जाने जाते हैं।

  • Image Source : instagram

    मधुर भंडारकर ने 2003 में रेणु नंबूदिरी से शादी की, जिनसे उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम सिद्धि है। मधुर अक्सर सोशल मीडिया पर बेटी और पत्नी के सात तस्वीरें शेयर करते रहते हैं।