'गांधी टू हिटलर' से लेकर 'हे राम' तक, महात्मा गांधी के विचारों को अमर करती हैं ये 5 फिल्में

  • Image Source : X

    आज पूरा देश महात्या गांधी को याद कर रहा है। आज महात्मा गांधी की जयंती है। महात्मा गांधी का योगदान फिल्मों में भी रहा, उनका जीवन कई प्रेरणादायक कहानियों के लिए आधार बना। उनके जीवन पर कई फिल्में बनाई गई हैं, जो उनके विचारों, जीवनशैली और उनके परिवार की झलक दुनिया को दिखाती हैं। कई फिल्मों में गांधी मुख्य किरदार हैं तो वहीं कई कहानियों में उनकी विचारधारा को केंद्र में रखा गया है। ऐसी ही पांच फिल्मों की लिस्ट आपके लिए लाए हैं, जिसमें महात्मा गांधी की भूमिका कथा का अहम हिस्सा थी।

  • Image Source : X

    2011 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी टू हिटलर' द्वितीय विश्व युद्ध पर आधारित है, जब एडॉल्फ हिटलर अंग्रेजों के खिलाफ भारत की आजादी की लड़ाई में मदद करते हैं, जबकि महात्मा गांधी उसे हिंसा खत्म करने के लिए पत्र लिखते हैं। इस फिल्म का निर्देशन राकेश रंजन ने किया था, रघुवीर यादव ने एडॉल्फ हिटलर की भूमिका निभाई थी और अविजित दत्त ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में नेहा धूपिया भी थीं।

  • Image Source : X

    राजकुमार हिरानी ने 'मुन्ना भाई' सीरीज के साथ भारत में एक नए प्रकार की कॉमेडी-ड्रामा फ्रैंचाइजी को जन्म दिया। इस फिल्म में गांधी जी के सिखाए रास्ते पर चलने की राह दिखाई गई थी, गांधीगिरी कहा गया। फिल्म में संजय दत्त द्वारा निभाया गया एक स्थानीय गुंडा, गांधी की विचारधाराओं की मदद से समस्याओं को हल करता हुआ नजॉर आता है। मुन्ना को गांधी को देखकर भ्रम भी होता है, जिससे वह काल्पनिक दोस्त बन जाते हैं। अभिनेता दिलीप प्रभावलकर ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई, जो संकट के समय में अंततः मुन्ना की अंतरात्मा की आवाज बन जाते हैं।

  • Image Source : X

    भारत के विभाजन और नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या पर आधारित भारतीय ऐतिहासिक-राजनीतिक ड्रामा 'हे राम' साल 2000 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म काफी प्रासंगिक है जो नई सदी की शुरुआत में दुनिया के सामने इतिहास के उस अध्याय को एक नया रूप देती नजर आई। फिल्म का निर्देशन, लेखन और निर्माण कमल हासन ने किया था, जिन्होंने साकेत राम की भूमिका भी निभाई थी।

  • Image Source : X

    'नाइन ऑवर्स टू रामा '1963 की ब्रिटिश फिल्म है जो महात्मा गांधी की हत्या से पहले नाथूराम गोडसे के जीवन के नौ घंटों पर केंद्रित है। इसे इसी नाम की एक किताब से रूपांतरित किया गया था। इस फिल्म का निर्देशन मार्क रॉबसन ने किया था और गांधी की भूमिका जे एस कश्यप ने निभाई थी।

  • Image Source : X

    फिल्म 'गांधी, माई फादर' महात्मा गांधी और उनके सबसे बड़े बेटे हीरालाल के बीच के तनावपूर्ण रिश्ते को दर्शाती है। दर्शन जरीवाला ने महात्मा गांधी और अक्षय खन्ना ने हीरालाल की भूमिका निभाई थी, जो पिता-पुत्र की जोड़ी के बीच तनावपूर्ण संबंधों की एक मनोरंजक कहानी है। फिल्म का निर्देशन फिरोज अब्बास खान ने किया था।