ब्लॉकबस्टर फिल्म के बाद डिप्रेशन में चला गया था एक्टर, फिर बना ओटीटी किंग, कैसे तय किया हॉलीवुड तक का सफर?

  • Image Source : Instagram

    अली फजल भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम हैं, जिन्होंने बॉलीवुड के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी अपने दम पर अपनी खास पहचान बनाई है। अली फजल ने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से रोल के साथ की थी और अब वह इंडस्ट्री के उन गिने-चुने एक्टर्स में से हैं जो हॉलीवुड तक का सफर तय कर चुके हैं। आज अली फजल का जन्मदिन है, इस मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

  • Image Source : Instagram

    अली फजल का जन्म 15 अक्टूबर 1986 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हुआ और उन्होंने लखनऊ, देहरादून, मुंबई जैसी जगहों से अपनी पढ़ाई पूरी की। मुंबई में उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक किया।

  • Image Source : Instagram

    अभिनय करियर की शुरुआत 2008 में “द अदर एंड ऑफ द लाइन” नामक एक अंग्रेजी फिल्म से की थी, जिसमें उनका छोटा सा रोल था। इसके बाद 2009 में आई बॉलीवुड फिल्म “थ्री इडियट्स” में भी उनका किरदार बहुत बड़ा नहीं था, लेकिन इसने उन्हें इंडस्ट्री में पहचान दिलाई। इस फिल्म में उन्होंने इंजीनियरिंग के स्टूडेंट का छोटा सा किरदार निभाया था।

  • Image Source : Instagram

    हालांकि, इस किरदार के बाद अली फजल डिप्रेशन में चले गए थे। इस बात का खुलासा खुद अली फजल ने किया था। फिल्म में उन्होंने जॉय नाम के स्टूडेंट का किरदार निभाया था जो अपना फाइनल ईयर का प्रोजेक्ट पूरा ना होने पर सुसाइड कर लेता है। इसके बाद सुसाइड के मुद्दों पर बोलने के लिए उन्हें सभाओं में बुलाया जाने लगा और सुसाइड से जुड़े सवालों के चलते वह टूट गए और डिप्रेशन में जाने लगे।

  • Image Source : Instagram

    अली फजल के करियर को साल 2013 में आई “फुकरे” ने अलग उड़ान दी। फिल्म में अली के काम को व्यापक तौर पर सराहना मिली थी। फिल्म में उनकी कॉमिक टाइमिंग और नेचुरल एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा गया। उन्होंने “बॉबी जासूस”, “खामोशियां” और “हैप्पी भाग जाएगी” जैसी फिल्मों में भी काम किया।

  • Image Source : Instagram

    अली फजल को 2017 में रिलीज हुई ब्रिटिश फिल्म “विक्टोरिया एंड अब्दुल” में भी अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में उन्होंने महारानी विक्टोरिया के नौकर अब्दुल करीम का किरदार निभाया था, जिसे समीक्षकों ने बहुत सराहा। जूडी डेंच जैसी प्रतिष्ठित अभिनेत्री के साथ काम करते हुए अली ने अपनी अभिनय प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया।

  • Image Source : Instagram

    लेकिन 2018 में रिलीज हुई वेब सीरीज “मिर्जापुर” ने उन्हें घर-घर में गुड्डू पंडित के नाम से फेमस कर दिया। “मिर्जापुर” की दुनिया में जहां हर किरदार एक कहानी कहता है, वहां गुड्डू पंडित का किरदार सबसे अधिक जटिल और दिलचस्प है। एक तरफ जहां वो एक साधारण परिवार का बेटा है, वहीं दूसरी तरफ वो अपराध की दुनिया में डूबा हुआ है। अली फजल ने इस विरोधाभासी व्यक्तित्व को ऐसे जिया कि उसे दर्शकों के दिलों में बसा दिया।

  • Image Source : Instagram

    निजी जिंदगी की बात करें तो माता-पिता के अलग होने के कारण उनका बचपन कठिन था। तब वह 12वीं क्लास में थे जब माता-पिता अलग हो गए। बड़ी दिलचस्प बात है कि अपनी मां के निधन के भी दो साल बाद उनको यह बात पता चली थी कि उनकी मां भी कलाकार रह चुकी थीं। अली फजल ने बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के साथ शादी की है और यह जोड़ी हाल ही में एक बेबी गर्ल के मां और पिता बने हैं।