A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: तो क्या तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लिए पाकिस्तान से सप्लाई किया गया था घी? जानें वायरल तस्वीर का पूरा सच

Fact Check: तो क्या तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लिए पाकिस्तान से सप्लाई किया गया था घी? जानें वायरल तस्वीर का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कुछ पाकिस्तानी कर्मचारियों की प्रोफाइल दिखाई गई है। दावा किया जा रहा है कि ये उसी कंपनी के कर्मचारी हैं, जिस कंपनी ने तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद के लिए घी सप्लाई किया था। आइये जानते हैं इस वायरल तस्वीर का पूरा सच क्या है?

Fact Check.- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA Fact Check.

Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया पर किसी भी बात को गलत दावे के साथ पेश करना बहुत ही आसान है। हालांकि इसका बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है और ये खतरनाक है। फेक खबरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो जाती हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि जिस कंपनी ने तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद सप्लाई किया, वह पाकिस्तान की है। ये तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कई सारे लोगों के नाम दिख रहे हैं, जो ए. आर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी में काम करते हैं और इन सभी की लोकेशन पाकिस्तान दिख रही है। सोशल मीडिया पर तस्वीर को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि जिस कंपनी ने तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद के लिए घी सप्लाई की, वह पाकिस्तान की है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी ही एक पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि 'तिरुपति बालाजी में देसी घी की सप्लाई करने वाली तमिलनाडु की कंपनी के टॉप मैनेजमेंट नाम निम्नलिखित हैं'। इसके बाद कर्मचारियों के नाम के स्क्रीनशॉट शेयर किए गए हैं, जो सभी पाकिस्तान के हैं।

Image Source : Screenshotपाकिस्तानी कर्मचारियों की प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही थी और तमिलनाडु की जगह पाकिस्तान की कंपनी बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। इसी पड़ताल के दौरान जब हमने कंपनियों का डेटाबेस रखने बताने वाली वेबसाइट ‘OpenCorporates' पर दोनों कंपनियों का डाटा देखा तो मामला क्लीयर हो गया। दरअसल, जिस कंपनी के नाम के साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान की कंपनी ने तिरुपति बालाजी मंदिर में घी की सप्लाई की उसका नाम 'ए. आर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड' था, जो कि पाकिस्तान की ही है। वहीं तमिलनाडु की जिस कंपनी पर आरोप हैं, उस कंपनी का नाम भी इसी से मिलता जुलता 'ए. आर. डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड' है।

Image Source : Screenshotतमिलनाडु और पाकिस्तान की कंपनी का मिलता-जुलता है नाम।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। पाकिस्तान की कंपनी के कर्मचारियों का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, जिसका नाम तमिलनाडु की कंपनी से मिलता जुलता है। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ पाकिस्तान के कर्मचारियों की प्रोफाइल वाली तस्वीर को वायरल किया जा रहा था, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल हो रही इस तस्वीर का दावा झूठा निकला।

यह भी पढ़ें- 

बेगुनाही साबित करने तिरुपति बालाजी मंदिर पहुंचे TTD के पूर्व अध्यक्ष, आरती के दौरान किया ऐसा काम कि पुलिस को लेना पड़ा एक्शन

तमिलनाडु: भजन में जा रहे शख्स का तीन लोगों ने काटकर फेंका जनेऊ, दोबारा न पहनने की दी धमकी