A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: 'विराट कोहली ने कोलकाता रेप पीड़िता की मां को दिए 50 करोड़,' गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

Fact Check: 'विराट कोहली ने कोलकाता रेप पीड़िता की मां को दिए 50 करोड़,' गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध को लेकर पूरे देश में आक्रोश है। इस घटना को लेकर कई फेक न्यूज भी वायरल हो रही हैं। ऐसी ही फेक न्यूज का शिकार क्रिकेटर विराट कोहली भी हो गए हैं।

विराट कोहली फैक्ट चेक- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA विराट कोहली फैक्ट चेक

सोशल मीडिया में कई तरह की चीजें वायरल होती हैं। इनमें कई पोस्ट भ्रामक होती हैं। इनको गलत दावों के साथ शेयर किया जाता है। ऐसी ही एक पोस्ट कोलकाता महिला ट्रेनी डॉक्टर के रेप और हत्या से जोड़कर वायरल की जा रही है। इस पोस्ट में विराट कोहली का भी नाम सामने आया है। कोहली के नाम पर गलत दावों के साथ शेयर की जा रही इस पोस्ट को लोग सच मान ले रहे हैं। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल पोस्ट के दावे की सच्चाई का पता लगाया है।

क्या हो रहा वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने कोलकाता मृतक महिला डॉक्टर की मां को 50 करोड़ रुपये दान किए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर डॉक्टर जवाहर लाल सिंह (Dr Dr JawahaLalSingh:Researcher:U.N.O-Afictionado) के नाम से बने अकाउंट पर विराट कोहली की फोटो के साथ एक पोस्ट शेयर की गई है। इस पोस्ट में अंग्रेजी से लिखा गया है। इसका हिंदी में मतलब, 'जब पूरी दुनिया कोलकाता के पीजी ट्रेनी डॉक्टर के माता-पिता की दिल दहला देने वाली कहानी बयां कर रही थी, तो "विश्व क्रिकेट के विराट कोहली" ने उनके (पीड़िता के मां) आरामदायक जीवन के लिए 50 करोड़ की रकम देना का वादा किया है। महीनों बाद जब उनके आंसू सूख जाएंगे तो यह रकम उन्हें मुस्कुराने में मदद करेगी।'

Image Source : Social Media सोशल मीडिया में गलत दावों के साथ वायरल हो रही पोस्ट

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में वायरल हो रही इस पोस्ट को लेकर  इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने सत्यता का पता लगाया है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस पोस्ट से जुड़े कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। टीम को विराट कोहली और कोलकाता रेप-मर्डर मामले पर ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई। इसके बाद टीम ने विराट कोहली के एक्स और फेसबुक अकाउंट को खंगाला। यहां भी विराट कोहली की ऐसी कोई पोस्ट या जानकारी नहीं मिली। जिसमें कोहली ने कहा हो कि कोलकाता महिला डॉक्टर की पीड़िता के मां को 50 करोड़ की रकम दी हो। अगर कोहली ने इतनी मोटी रकम पीड़िता के मां को दी होती तो मीडिया में ये खबर जरूर आई होती है। कोहली इससे संबंधित जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जरूर शेयर किया होता। यहां पर ऐसा कुछ भी नहीं दिखा।

Image Source : PTIक्रिकेटर विराट कोहली

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

ऐसे में इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया में वायरल हो रही इस पोस्ट के दावे को गलत पाया है। क्रिकेटर विराट कोहली ने कोलकाता रेप-मर्डर मामले में पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपये डोनेट या ऐसा कोई भी दावा नहीं किया है। सोशल मीडिया में वायरल हो रही पोस्ट पूरी तरह फेक है।