A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: बांग्लादेश में आए बाढ़ का नहीं है यह वीडियो, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

Fact Check: बांग्लादेश में आए बाढ़ का नहीं है यह वीडियो, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा, जिसमें दावा किया गया कि बांग्लादेश की एक नदी में भयानक बाढ़ आई है, जो कि हमारे फैक्ट में फर्जी पाया गया।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV (X) INDIA TV Fact Check

बांग्लादेश में राजनीति फेरबदल के बाद यह देश अब कुदरत के कहर का सामना कर रहा है। इन दिनों इस देश की हालात खराब दिखाई दे रही है। देश के अधिकतर राज्यों में बाढ़ ने तबाई मचा रखी है। खबरों के मुताबिक, अब तक इस बाढ़ की वजह से 20 लोगों के जान जा चुकी है, वहीं, 50 लाख लोग इससे बुरी तरह प्रभावित हैं। इसकी तस्वीरें में सोशल मीडिया पर खूब आई, जिसे देख कर दिल दहल जाए। 

इसी में कुछ शरारती लोग गलत खबरें भी प्रसारित कर रहे हैं। जो लोगों में भम्र फैला रही है। ऐसे ही एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक नदीं में पुल के बराबर पानी बह रहा। कहा जा रहा कि इससे बुरा हाल है लोगों का। लेकिन जब इंडिया टीवी की फैक्टचेक टीम ने इसे खंगाला तो यह दावा पूरी तरह फर्जी निकला।

क्या किया गया दावा?

सोशल मीडिया एक्स पर @aliconicha नाम के यूजर ने एक वीडियो शेयर किया, वीडियो के कैप्शन में भारत के लिए कड़वे शब्द भी लिखे। साथ ही लिखा कि बांग्लादेश अपने इतिहास का सबसे बुरे बाढ़ के दौर का सामना कर रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि नदी में भयंकर बाढ़ आ चुकी है, पानी नदी पर बने ब्रिज को छू रही है।Image Source : XINDIA TV Fact Check

पड़ताल में क्या निकला?

इस घटना से जुडे़ हमने कई कीवर्ज गूगल पर डाले तो हमें 8 अगस्त की इस घटना के बारे में एक वीडियो मिला, जो बांग्लादेश में आई बाढ़ से पहले का है, जिसके कैप्शन में कहा गया है कि यह वीडियो भारी बारिश के बाद पाकिस्तान के ताला गंग का है। इसके साथ ही पाकिस्तानी समाचार चैनलों, HUM News और We News ने भी यही वीडियो शेयर किया और बताया कि यह वीडियो पाकिस्तान के ताला गंग का है, जहां भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। 

इसके अलावा हमें 1 अगस्त का भी एक वीडियो मिला, जो पाकिस्तानी न्यूज चैनल Dawn का था, वीडियो में वही पुल दिखाया गया है जो वायरल वीडियो में दिख रहा है और कैप्शन में कहा गया है कि बाढ़ की स्थिति का यह दृश्य पाकिस्तान के चित्राल का है। इससे भी कंफर्म हुआ कि यह वीडियो बांग्लादेश का है नहीं।

क्या निकला निष्कर्ष?

इंडिया टीवी की फैक्ट टीम ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश का नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के चित्राल का है। ऐसे में यह दावा गलत (False) पाया गया।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: सेना के सामने घुटने टेकते दो लोगों का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल, जानें इसकी सच्चाई