A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: सांसद को फटकार लगाते हुए ओम बिरला का पुराना वीडियो वायरल, जानें सच

Fact Check: सांसद को फटकार लगाते हुए ओम बिरला का पुराना वीडियो वायरल, जानें सच

India Tv Fact Check: लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह सांसद पर भड़क रहे हैं। हालांकि, फैक्ट चेक में सामने आया है कि ये वीडियो दो साल पुराना है।

फैक्ट चेक।- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: अक्सर सोशल मीडिया पर अनगिनत फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। ये फेक न्यूज देश के पीएम से लेकर आम लोगों तक के बारे में वायरल होते हैं। जबकि इनका सच्चाई से कुछ भी लेना दना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें ओम बिरला एक सांसद पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ओम बिरला ने दूसरी बार स्पीकर बनते ही तेवर दिखा दिए हैं। हालांकि, जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो पता लगा कि ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि 2 साल पुराना है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Dinesh Smadhiya नाम के एक यूजर ने वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला एक सांसद पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहते हैं- "माननीय सदस्य आपको समस्या है क्या? आप अगर बार-बार उठेंगे तो बाहर निकाल दूंगा सदन से आपको।" इस वीडियो को शेयर करते हुए Dinesh Smadhiya ने लिखा है- "यही तेवर और अंदाज़ के लिए ही दोबारा चुनें गए है ओम बिरला जी, शुरुवात ही धाकड़ और विस्फोटक तरीके से। आपके क्या विचार तेवर के लिए।"

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

ओम बिरला हाल ही में दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं। जब हमने इस वीडियो को गौर से देखा तो ओम बिरला का आसन वर्तमान आसन से अलग दिखा। जब हमने इस वीडियो से जुड़ी बातों के कीवर्ड्स की मदद से पड़ताल की तो हमें संसद भवन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पूरा वीडियो मिल गया। उस वीडियो पर साफ लिखा आ रहा था कि ये वीडियो 12 दिसंबर 2022 को लोकसभा की कार्यवाही का है। इस दौरान ओम बिरला ने विपक्षी सांसद को चेतावनी दी थी। बता दें कि तब कार्यवाही पुरानी संसद में हो रही थी।

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि स्पीकर ओम बिरला का वायरल हो रहा वीडियो अभी का नहीं बल्कि 2 साल पुराना है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या है बारिश में टपकती छत वाली ट्रेन के वायरल वीडियो की सच्चाई, जानें पूरा सच

Fact Check: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला की हुई IAS बैकडोर एंट्री? जानें इस दावे की सच्चाई