A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धारा 370 वापस लाने का किया दावा? जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धारा 370 वापस लाने का किया दावा? जानें इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धारा 370 वापस लाने को कहा है, जो इंडिया टीवी की फैक्ट चेक में गलत पाया गया।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर अनगिनत की संख्या में रोजाना वीडियो वायरल होते रहते हैं। ऐसे में कुछ वीडियो ऐसे होते हैं जो सच पर आधारित होते हैं, वहीं कुछ सिर्फ झूठे नरैटिव फैसलने के उद्देश्य से शेयर किए जाते हैं। ऐसे वीडियो को आम जनता के लिए पहचाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में फेक न्यूज के शिकार हो जाते हैं। एक ऐसा ही दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर किया जा रहा, जिसमें कहा गया कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धारा 370 वापस लाने का दावा किया है, जबकि इंडिया टीवी के फैक्ट चेक टीम ने इस दावे को फेक पाया।

क्या किया गया दावा?

सोशल मीडिया एक्स पर @ThiBharat नाम के यूजर ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धारा 370 को वापस लाने का जिक्र किया है। इसका कैप्शन भी लिखा गया,"जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र को वायरल करने की जरूरत है ताकि वे आगामी और किसी भी चुनाव में कोई सीट न जीत सकें।" 

क्या निकली सच्चाई

बता दें कि जम्मू कश्मीर चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ रही है। अभी बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया, इसके अलावा किसी भी पार्टी ने खबर लिखे जाने तक अपना मेनिफेस्टो या कहें घोषणा पत्र जारी नहीं किया है। साथ ही कांग्रेस ने भी अपना मेनिफेस्टो जारी नहीं किया। जम्मू कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष तारीक हमीद कर्रा ने कहा है कि आने वाले 3-4 दिनों में कांग्रेस अपना मेनिफेस्टो जारी करेगी। ऐसे में यह दावा अपने-आप में ही गलत है।Image Source : kashmir observerINDIA TV Fact Check

हालांकि, हमें वीडियो में सूचीबद्ध सभी बिंदु भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के 2024 के लोकसभा चुनावों के घोषणापत्र में मिले, जिससे पता चलता है कि दावा गलत है।।

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा कि कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के अपने मेनिफेस्टो में कहा कि वह कश्मीर में धारा 370 पुन: वापस लाएगा, पूरी तरह फेक है।