A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या TRAI दो सिम चलाने वालों पर लगाएगी जुर्माना? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

Fact Check: क्या TRAI दो सिम चलाने वालों पर लगाएगी जुर्माना? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर इन दिनों खलबली मची हुई है कि TRAI दो सिम चलाने वालों पर जुर्माना लगाने जा रही है, इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस दावे को फर्जी पाया है।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

कभी-कभी सोशल मीडिया पर ऐसी सूचनाएं आती हैं, जिससे आम आदमी घबरा जाए। आम आदमी इन सूचना व खबरों के तह तक नहीं जाता इस कारण वे उसी दावे का सच मान बैठते हैं और फिर अपना नुकसान कर बैठते हैं। ऐसे ही एक खबर सोशल मीडिया पर फर्राटे से दौड़ी कि TRAI अब दो सिम चालने वालों पर जुर्माना लगाएगी जिस पर काफी लोगों ने भरोसा किया हालांकि बाद में उसे संस्थान ने इसे फेक खबर बता दिया।

क्या किया गया दावा?

Image Source : XINDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) दो सिम चलाने वालों पर अब फाइन लगाने जा रही है। यूजर @ggganeshh ने सोशल मीडिया एक्स पर यह दावा किया। साथ ही कैप्शन लिखा गया कि कई मीडिया चैनल दावा कर रहे हैं, "रिपार्ट के हवाले से कहा गया कि एक ही फोन में दो सिम इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाने की योजना बना रहा है ट्राई"

क्या निकला दावे में?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी कि क्या ये सच है? हमने इस दावे से संबंधित समाचार रिपोर्ट की तलाश में गूगल पर 'ट्राई डुअल सिम फाइन' कीवर्ड सर्च किया। इस दौरान हमें कई रिजल्ट मिले, हमने इससे द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट को देखा, जिसमें बताया गया था कि ट्राई ने "regulate numbering resources" के लिए एक प्रस्ताव रखा था। ऐसा ही हमें लोकमत न्यूज वेबसाइट पर मिला।

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राधिकरण फोन नंबरों को "अत्यंत मूल्यवान सार्वजनिक संसाधन मानता है, जिसकी कोई सीमा नहीं है," इसलिए वह कम उपयोग वाले नंबरों वाले मोबाइल ऑपरेटरों पर शुल्क लगाने की योजना बना रहा है। बदले में ऑपरेटर उन नंबरों के मालिकों से, जिनका उपयोग लम्बे समय से नहीं किया गया है, एकमुश्त या वार्षिक शुल्क के रूप में शुल्क ले सकते हैं। मूलतः, प्रस्तावित जुर्माना केवल उन लोगों पर लागू होगा जिनके पास दो फोन नंबर हैं, लेकिन वे उनमें से एक का उपयोग नहीं करते हैं।

ट्राई के प्रेस रिलीज में क्या मिला? 

इसके बाद हमें ट्राई की वेबसाइट पर "Revision of National Numbering Plan" टाइटल से कंसल्टेशन पेपर मिला और उससे संबंधित एक प्रेस रिलीज भी मिली। जिसमें साफ साफ लिखा गया कि किसी भी दस्तावेज़ में फोन में दो सिम रखने वाले लोगों के लिए किसी भी तरह के शुल्क या जुर्माने का उल्लेख नहीं किया गया है। हालांकि, परामर्श पत्र के एक भाग में विशेष और वैनिटी नंबरों पर चर्चा की गई है, जिन्हें दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) अपने ग्राहकों को आवंटित करते हैं, जो बदले में उनका उपयोग कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं, या उन्हें जमा कर सकते हैं, जिससे "नंबरिंग संसाधनों का अकुशल उपयोग" होता है।

Image Source : TRAIINDIA TV Fact Check

ट्राई ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं पर कम उपयोग किए गए नंबरों के लिए "वन टाइम" या "एनअल रेकरिंग" चार्ज लगाने का सुझाव दिया है, साथ ही उन दूरसंचार सेवा प्रदाताओं पर "वित्तीय प्रतिबंध" लगाने का भी सुझाव दिया है जो निष्क्रिय किए गए फोन नंबरों को पुनः आवंटित किए बिना अपने पास रखते हैं।

दूसरे प्रेस रिलीज में क्या कहा गया?

साथ ही वायरल दावे में भ्रम को स्पष्ट करने के लिए संस्था ने 14 जून को एक और प्रेस रिलीज भी जारी किया। जिसमें लिखा गया कि यह "अटकलबाजी" कि ट्राई ग्राहकों पर "एक से अधिक सिम/नंबर रखने के लिए" जुर्माना लगाने की योजना बना रहा है, पूरी तरीके से गलत (False) है।

Image Source : TRAIINDIA TV Fact Check

निष्कर्ष क्या निकला?

सोशल मीडिया पर चल रहा यह दावा कि TRAI दो सिम चलाने वालों पर जुर्माना लगाएगी, इंडिया टीवी की फैक्ट चेक में पूरी तरह गलत (False) पाया गया।

ये भी पढ़ें:
Fact Check: जावेद मियांदाद द्वारा भारतीय टीम को दिया गया विवादित निमंत्रण वाला बयान वायरल, जानें क्या है सच्चाई
Fact Check: मुंबई के अटल सेतु में आई दरार? कांग्रेस का मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप, जानें पूरी सच्चाई?