A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या सच में आज से स्टेशनों पर होंगे सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट? रेलवे ने दिया जवाब

Fact Check: क्या सच में आज से स्टेशनों पर होंगे सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट? रेलवे ने दिया जवाब

सोशल मीडिया पर एक न्यूज पेपर की कटिंग शेयर कर दावा किया जा रहा कि आज से स्टेशनों पर होंगे सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट ही स्वीकार किए जाएंगे। पड़ताल में यह पूरी तरह गलत पाया गया।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : FILE Fact Check

सोशल मीडिया पर एक न्यूजपेपर की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि आज से रेलवे स्टेशनों पर खानपान आदि की चीजें नकद नहीं बल्कि ऑनलाइन ही खरीद पाएंगे। इसमें यह भी कहा गया कि उत्तर रेलवे की ओर से कहा गया है कि सभी वेंडर सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट ही लेंगे। इसे (ऑनलाइन पेमेंट को) 100 प्रतिशत अनिवार्य कर दिया गया है। 

विरोध होने की भी दी गई जानकारी

आगे कहा गया कि रेलवे अधिकारियों को आदेश मिला है कि सभी स्टॉल्स पर 100 फीसदी ऑनलाइन पेमेंट लिया जाए। इसमें यह भी दावा किया गया कि आज यानी 28 मई से रेलवे स्टेशन पर यह आदेश लागू किया जाएगा। वायरल न्यूज पेपर की कटिंग में आगे कहा गया कि रेलवे की सीसीएस कैटरिंग की तरफ से ये आदेश 21 मई को जारी किया गया। इसमें एक हफ्ते के अंदर सभी रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल ट्रांजेक्शन के आदेश दिए गए हैं।

Image Source : FileFact Check

आगे कहा गया कि इसका विरोध भी हो रहा है। अखिल भारतीय रेलवे खानपान लाइसेंसी वेलफेयर एसोसिएयन के अध्यक्ष रविंद्र गुप्ता का कहना है कि 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट अनिवार्य नहीं होना चाहिए। अभी अधिकतर लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

उत्तर रेलवे ने बताया फेक

इसे लेकर अब उत्तर रेलवे ने अपना जवाब दिया है। उत्तर रेलवे ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि ये यात्रीगण कृपया ध्यान दें, यह समाचार सही नहीं है। उत्तर रेलवे ऑनलाइन सहित अन्य सभी प्रकार से पेमेंट्स स्वीकार कर रही है। उत्तर रेलवे ने इसे पूरी तरह इसे गलत बताया। साथ ही अनुरोध किया कि लोग इससे बचें और सतर्क रहें।

रिजल्ट: FAKE

ये भी पढ़ें:

Fact Check: चुनाव के बाद PM मोदी भूल जाते हैं गारंटी? जानें क्या है अमित शाह के Viral Video वाले दावे का सच
Fact Check: क्या थप्पड़ मारे जाने से बीमार हो गए कन्हैया कुमार? जानें Viral तस्वीर का पूरा सच