A
Hindi News फैक्ट चेक Fact ChecK: AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर सवाल उठाने वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल; जानें

Fact ChecK: AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर सवाल उठाने वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल; जानें

आज के डिजिटल जमाने में हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इनमें कई फेक न्यूज भी होती हैं। ऐसे ही AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर सवाल उठाने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है। जब हमने इस दावे की जांच की तो सच अलग ही निकला।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

आए दिन सोशल मीडिया पर न जाने कितने ही वीडियो, फोटोज वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऐसे वायरल वीडियो की भरमार है, जिनका सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना दना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में संजय सिंह की गणित को लेकर सवाल उठाया गया है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली। 

Image Source : Screenshot फैक्ट चेक

क्या हो रहा वायरल 

दरअसल, सोशसल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पर आम आदमी पार्टी(AAP) के सांसद संजय सिंह वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उनके गणित पर सवाल उठाय गया है। वीडियो में संजय सिंह ने 70 में साढ़े आठ घटाकर 81.5 बोला है। जानकारी दे दें कि इस वीडियो में संजय सिंह अरविंद केजरीवाल के वजन के बारे में बता रहे हैं। वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @TriShool_Achuk नामक अकाउंट से शेयर किया गया, जिसके कैप्शन में लिखा है, "दिल्ली के लोग के बच्चे ऐसा मैथ्स पढ़ते है.... सड़ जी का 70 kg मे 8.5 किलो वजन कम होने के बाद 81.5 kg हो गया है। कट्टर टिकट ब्लेकिआ संजय सिंह।" इस वीडियो को और भी कई एक्स अकाउंट्स से शेयर किया गया है।  

India Tv ने की पड़ताल

जब हमने इस दावे की जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली, यह वायरल वीडियो अधूरा निकला। जब हमने गूगल में कीवर्ड्स के माध्यम से सर्च करना शुरू किया तो news9 का एक वीडियो मिला। यह वीडियो संजय सिंह की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का है। इस वीडियो में वायरल बयान को सुना जा सकता है, संजय सिंह ने 81.5 बोलने के तुरंत बाद उसे सुधारते हुए 61.5 बोला। लेकिन वायरल वीडियो में ये आगे भाग हटा दिया गया। इस वीडियो के 00.54 सेकेंड्स से संजय सिंह के पूरे बयान को सुना जा सकता है।  इस वीडियो से यह क्लियर हो जाता है कि यह वीडियो अधूरा वायरल किया गया। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।