A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: फाइटर जेट के वर्टिकल टेक-ऑफ का वीडियो गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: फाइटर जेट के वर्टिकल टेक-ऑफ का वीडियो गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसे ही एक फाइटर जेट के वर्टिकल टेक-ऑफ का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल हो रहा है।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : SCREENGRAB फैक्ट चेक

Fact Check: आए दिन रोजाना न जाने कितने ही फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। लेकिन इनमें बहुत से फर्जी भी होते हैं जिनका सच से कुछ भी लेना देना नहीं होता है। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही एक लड़ाकू विमान के वर्टिकल टेक-ऑफ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे वीडियो(केप्शन) में जेट को तेजस बताया जा है। जब हमने इस वीडियो में किए गए दावे की जांच की तो सच और कुछ ही निकला। 

Image Source : Screengrabफैक्ट चेक

क्या हो रहा वायरल? 

सोशल मीडिया पर एक विमान के वर्टिकल टेक-ऑफ करने का वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि ये भारत का लड़ाकू विमान तेजस है। इस वीडियो को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है। इस वीडियो को शेयर करते यूजर ने लिखा, "तेजस- वर्टिकल टेक-ऑफ, देखने लायक है। हमारे महान भारत देश का उत्पादन।" वायरल वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि एक विमान रनवे पर कुछ समय चलता है फिर अचानक वर्टिकल टेक-ऑफ करता है। 

कैसे पता लगी सच्चाई?

जब हमने वायरल वीडियो के दावे की जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, वायरल वीडियो में दिख रहा फाइटर जेट 'तेजस' नहीं है, बल्कि सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया एक गेमिंग वीडियो है। ये एक सिमुलेशन वीडियो है जिसे सॉफ्टवेयर के जरिये बनाया गया है। जब हमने मेन कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया तो हमें एक यूट्यूब पर पूरी वीडियो मिला जो BAUS नाम के चैनल से पोस्ट किया गया था। इस वीडियो को पोस्ट में डिस्क्लेमर भी दिया गया, "यह एक गेम सिम्युलेटर का परिणाम है, कोई वास्तविक घटना नहीं। कृपया इस पल का आनंद लें।" इससे यह साफ हो जाता है कि वायरल वीडियो गलत दावे से वायरल हो रहा है इस वीडियो का तेजस और वर्टिकल टेक-ऑफ से कोई लेना देना नहीं है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।