A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: बजट पर रामदास अठावले के बयान का वीडियो हो रहा वायरल, जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: बजट पर रामदास अठावले के बयान का वीडियो हो रहा वायरल, जानें क्या है सच्चाई

आज के दौर में आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इनमें कई फेक न्यूज भी होती हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जब हमने इसका फैक्ट चेके किया तो सच्चाई अलग निकली।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: रोजाना सोशल मीडिया पर न जाने कितने ही वीडियोज, फोटोज वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऐसे वायरल वीडियो की भरमार है, जिनका सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना देना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जोरों से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में रामदास अठावले बजट शब्द को काफी बार दोहराते नजर आ रहे हैं, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी मजाक बनया जा रहा है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच कुछ और निकला। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर रामदास अठावले का बजट पर प्रतिक्रिया देने वाला वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें वह बार-बार बजट शब्द दोहरा रहे हैं। वायरल वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि वो ‘नाइस बजट’,‘बेस्ट बजट बोल रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में, "बज बज बज बज नाईस बजट…बज बज बज, केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास अठावले जी द्वारा बजट 2024 की सारगर्भित व्याख्या" लिखा। वहीं एक अन्य एक्स यूजर ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, "जो लोग कल का बजट नहीं जानते उनके लिए बहुत ही सरल शब्दों में।"

क्या निकली सच्चाई?

जब हमने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, ये रामदास अठालवे का ये वीडियो अभी का नहीं 2019 का है, जो कि एडिटिड। जब हमने गूगल में कीवर्ड्स के माध्यम से सर्च करना शुरू किया तो हम संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। इस वीडियो में रामदास अठावले रिपोर्टर के अंतरिम बजट को लेकर किए गए प्रश्न पर प्रतिक्रिया देते हैं। इसमें भी अठावले 'बजट' शब्द को बार बार दोहराते दिखते हैं लेकिन इतना नहीं जितना वायरल  वीडियो में दिख रहा है। इससे ये बिलकुल स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो पुराना है जो कि एडिट किया गया है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।

ये भी पढ़ें-  दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?