A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: सोशल मीडिया पर नीतीश और लालू की मुलाकात का वीडियो वायरल, जानें दावे की क्या है सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर नीतीश और लालू की मुलाकात का वीडियो वायरल, जानें दावे की क्या है सच्चाई

Fact ChecK: आए दिन सोशल मीडिया पर कोई न कोई फोटो या वीडियो वायरल होते ही रहते हैं। लेकिन इनमें से बहुत से फर्जी भी होते हैं। ऐसा ही नीतीश और लालू की मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: आज की एडवांस दुनिया के आधुनिक समय में हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता ही रहता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऐसे वायरल वीडियो की कोई गिनती नहीं की जा सकती, जिनका सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना देना नहीं होता। आपको इन्हीं फेक न्यूज से सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। सोशल मीडिया पर नीतीश और लालू की मुलाकात का एक वीडियो बेहद तेजी से वायरल हो रहा है। जब हमने इसके दावे की सच्चाई का जांच की तो सच अलग ही निकला। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक

क्या हो रहा वायरल?

नीतीश और लालू की मुलाकात का वीडियो आग की तरह फैल रहा है। वीडियो में बिहार के सीएम नीतीश कुमार पूर्व मु्ख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव से मिलते हुए देखे जा सकते हैं। ये वीडियो अभी का बता कर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को कई सोशल मीडिया प्लेटफऑर्म पर शेयर किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस पोस्ट को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा,"बिहार में खेला होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। वीडियो देखें कौन किससे मिल रहा है।" वहीं, अन्य यूजर्स ने अलग-अलग कैप्शन के साथ इसे शेयर किया। 

क्या निकली सच्चाई? 

जब हमने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, नीतीश और लालू की मुलाकात का ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि लगभग 2 वर्ष पुराना है। हमने जब रिवर्स इमेज सर्च किया तो सर्च रिजल्ट में यूट्यूब पर ओटीवी चैनल पर ये वीडियो मिला। इस वीडियो को दो साल पहले 5 सितंबर को अपलोड किया गया था। और सर्च करने पर हमें एक्स पर साल 2022 में इन दोंनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात की तस्वीरों की एक ANI पोस्ट भी मिली। 

इससे यह बिलकुल स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो भ्रामकदावे से वायरल किया जा रहा है, जिसका अभी से कुछ भी लेना देना नहीं है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं दीपिका पादुकोण?