A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: लता मंगेशकर के ये नहीं है अंतिम शब्द, फैलाया जा रहा संदेश है झूठा

Fact Check: लता मंगेशकर के ये नहीं है अंतिम शब्द, फैलाया जा रहा संदेश है झूठा

लता मंगेशकर के अंतिम शब्द कहकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा है, जो इंडिया टीवी के फैक्ट में फर्जी पाया गया।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर तमाम ऐसी चीजें वायरल होती रहती हैं, जिनसे वास्तविकता का कोई लेना-देना नहीं होता। ऐसे ही एक पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। ये पोस्ट दिवंगत गायिका लता मंगेशकर के नाम से वायरल हो रहा है। इसमें कहा गया कि उन्होंने अपने अंतिम दिनों में कुछ शब्द साझा किए। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा फर्जी पाया गया।

क्या किया गया दावा?

दावे में कहा गया है, "लता मंगेशकर के अंतिम शब्द, इस दुनिया में मौत से ज़्यादा सच कुछ नहीं है। दुनिया की सबसे महंगी ब्रांडेड कार मेरे गैरेज में खड़ी है। लेकिन, मैं व्हीलचेयर तक ही सीमित थी! इस दुनिया में सभी अलग-अलग डिज़ाइन और रंग, महंगे कपड़े, महंगे जूते, महंगे सामान मेरे घर में हैं। लेकिन मैं अस्पताल द्वारा मुहैया कराए गए छोटे गाउन में हूँ! मेरे बैंक खाते में बहुत पैसा है इसलिए यह मेरे किसी काम का नहीं है। मेरा घर मेरे लिए महल जैसा है, लेकिन मैं एक अस्पताल में एक छोटे से बिस्तर पर लेटी हूँ। मैं इस दुनिया में पाँच सितारा होटलों में घूमती रही। लेकिन अब मुझे अस्पताल में एक लैब से दूसरी लैब में भेजा जा रहा है!" इसका समापन इस संदेश के साथ हुआ कि हमें दूसरों के प्रति दयालु और मददगार होना चाहिए। 

बता दे कि मंगेशकर का 6 फरवरी 2022 को निधन हो गया। गायिका का निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में कोविड और निमोनिया के कारण हुआ।

क्या मिला पड़ताल में? 

इसके अलावा, हमें ऐसी रिपोर्टें मिलीं, जो इन बयानों को डोमिनिकन गणराज्य की एक फैशन ब्लॉगर किरज़ायदा रोड्रिग्ज से जोड़ती हैं, जिनकी 2018 में कैंसर के कारण मृत्यु हो गई थी।Image Source : websiteINDIA TV Fact Check

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर वायरल किया गया दावा कि ये गायिका लता मंगेशकर के 'अंतिम शब्द' थे, इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में पाया गया दावा फर्जी (Flase) पाया गया।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का वीडियो भारत का नहीं, गलत दावे से हो रहा वायरल; जानें सच्चाई