A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: शेख हसीना भारत में नहीं दे रही कोई भी भाषण, झूठा है ये वीडियो

Fact Check: शेख हसीना भारत में नहीं दे रही कोई भी भाषण, झूठा है ये वीडियो

यूट्यूब पर एक वीडियो चलाया गया कि शेख हसीना भारत में पीएम मोदी के साथ भाषण दे रही है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इसे पाया कि ये फेक है।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो तेजी से नए दावे के साथ वायरल हो रहा होता है। ऐसे में लोग इन पर बिना सोचे समझे भरोसा कर लेते हैं। ऐसे में बाद में पता चलता है कि वह दावा फेक था या किसी दूसरे उद्देश्य से फैलाई गई है। ऐसे ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर चलाई जा रही है जिसमें दावा किया गया कि शेख हसीना भारत में सीधा भाषण दे रही हैं, जबकि शेख हसीना का देश में कोई भी भाषण नहीं हुआ है।

क्या किया गया दावा?

यूट्यूब News Go 24 नाम के चैनल ने बंगाली भाषा में ये खबर चलाई की शेख हसीना भारत में प्रधानमंत्री के साथ सीधा भाषण दे रही हैं, यूट्यूब वीडियो को बंगाली में कैप्शन दिया गया  "लाइव"भारत में चल रहा है हसीना का सीधा भाषण; शेख हसीना | तारिक रहमान | बीएनपी | डॉ यूनुस"Image Source : YTINDIA TV Fact Check

क्या मिला पड़ताल में?

बांग्लादेश में सत्ता पलटने के बाद शेख हसीना 5 अगस्त की शाम को भारत पहुंची। इसके बाद से देश में जब से शेख हसीना आईं हैं वे अभी तक मीडिया में नहीं आईं हैं। ऐसे में यह दावा किया जाना कि शेख हसीना ने पीएम के साथ की जगह भाषण दिया ये तथ्य सहीं नहीं है। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो को लेकर तफ्तीश शुरू की तो हमें पता चला कि इस वीडियो के साथ काफी छेड़छाड़ की गई है। वीडियो में आप ध्यान से देखेंगे को पाएंगे की वीडियो में एडिट कर शेख हसीना का वीडियो लगाया गया है। ऐसे में यह वीडियो फेक है।

वहीं, हमें पीआईबी का भी एक फैक्ट चेक मिला जिसमें बताया कि शेख हसीना का वीडियो अगस्त 2024 में जलगांव में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन के पीएम के मूल वीडियो पर लगाया गया है।

क्या निकला निष्कर्ष?

सोशल मीडिया किया जा रहा दावा कि पीएम मोदी के साथ शेख हसीना ने कोई भाषण दिया है, ये दावा पूरी तरह गलत (Fake) है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: रेल पटरियों पर नट बोल्ट खोलते बच्चों का वीडियो गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई