A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: फ्लाइट में शख्स को नमाज पढ़ता देख, महिला ने गाया भजन, क्या है वायरल दावे की सच्चाई

Fact Check: फ्लाइट में शख्स को नमाज पढ़ता देख, महिला ने गाया भजन, क्या है वायरल दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला फ्लाइट में भजन गाती दिख रही हैं। दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम शख्स को नमाज पढ़ता देख महिला ने प्लेन में भजन गाना शुरू कर दिया।

Fact Check Seeing a man offering Namaz in flight a woman sang a bhajan what is the truth behind the - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Fact Check: फ्लाइट में शख्स को नमाज पढ़ता देख

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो खूब तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फ्लाइट में एक महिला गाना गाते दिख रही है। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम शख्स पढ़ते दिख रहा है। इस वीडियो को यह कहकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है कि फ्लाइट में एक शख्स को नमाज पढ़ता देख जवाब में हिंदू महिला भजन गाने लगी। वाजिद खान नाम के एक वेरिफाइड यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "प्लेन में एक मुस्लिम व्यक्ति नमाज पढ़ रहा था, तभी उसे देखकर हिंदू महिलाओं ने भजन गीतन शुरू कर दिया।" वहीं एक अन्य यूजर जनार्दन मिश्र ने लिखा, "फ्लाइट में एक मुस्लिम व्यक्ति नमाज पढ़ने लगा, ये देखकर हिंदू बहन नमो नमो शंकरा का भजन गाने लगी। इस साहसी सनातनी शेरनी बहन को नमन। हिंदू अब अच्छे से जवाब देना सीख गया है, चलो ये दुनिया को दिखा देते हैं शेयर रुकना नहीं चाहिए हिंदुओं।"

क्या किया जा रहा दावा?

हालांकि इंडिया टीवी ने जब इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह भ्रामक और गलत पोस्ट है। बता दें कि सोशल मीडिया पर लगभग ऐसे ही सांप्रदायिक दावों के साथ इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो के बारे में जब हमने और जानकारी जुटाई तो हमने पाया कि इसे एक्स पर 31 मार्च को पोस्ट किया गया था। इसके अतिरिक्त इस वीडियो को ड्रंक जर्नलिस्ट ने शेयर किया था। इसके अलावा ड्रंक जर्नलिस्ट नाम के एक्स हैंडल ने ही वायरल पोस्ट पर जवाब देते हुए बताया कि वायरल वीडियो का नमाज या मुसलमानों से कोई संबंध नहीं है। यह पुराना वीडियो है, जिसमें महिला गाना गा रही थी।

क्या है वायरल दावे की सच्चाई

वीडियो के वायरल होने के बाद ड्रंक जर्नलिस्ट ने मार्च में शेयर किए गए वीडियो का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने इंस्टाग्राम से इस वीडियो को लिया था। ड्रंक जर्नलिस्ट ने लिखा कि हमने पाया कि इस वीडियो में वायरल वीडियो की तरह कोई वॉयस ओवर भी नहीं था। वहीं इंडिगो की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो मार्च 2024 की घटना है। इस दौरान प्लेन में यात्री धार्मिक गीत गा रहे थे। इस मामले में किसी अन्य यात्री ने परेशान होने की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी।