A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: जिस 500 के नोट पर है स्टार चिह्न, क्या वह नकली है? वायरल दावे की क्या है सच्चाई

Fact Check: जिस 500 के नोट पर है स्टार चिह्न, क्या वह नकली है? वायरल दावे की क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि स्टार चिह्न वाला 500 रुपये का नोट नकली है। हालांकि इस दावे की जब इंडिया टीवी ने जांच को तो हकीकत कुछ और ही निकली। चलिए बताते हैं इस दावे की सच्चाई क्या है।

Fact Check Is the 500 rupee note with the star symbol fake What is the truth behind the viral claim- India TV Hindi Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

500 रुपये के नोट जिसपर स्टार चिह्न बना हुआ है, क्या वह नकली है। ऐसा हम नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स कह रहे हैं। सोशल मीडिया पर जो पोस्ट वायरल हो रहा है, उसमें एक यूजर द्वारा बताया जा रहा है कि स्टार चिह्न वाला 500 रुपये का नोट नकली है। फेसबुक यूजर चौरी साहब नाम के व्यक्ति ने नोट की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “बाजार में * अंकित 500 के नोट चलने लगे हैं। ऐसा नोट इंडसइंड बैंक से लौटाया गया। यह नकली नोट है। आज भी एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान देने के कारण तुरंत वापस कर दिया। ग्राहक ने यह भी बताया कि यह नोट सुबह किसी ने दिया था। सावधान रहें, बाजार में नकली नोट लेकर घूमने वालों की संख्या बढ़ गई है। कृपया इस संदेश को अन्य ग्रुपों और मित्रों-रिश्तेदारों तक पहुँचाएँ, ताकि सभी में जागरूकता आए और हमेशा सतर्क रहें।“

Image Source : Facebookफर्जी पोस्ट

क्या है इस पोस्ट की सच्चाई?

इंडिया टीवी ने जब इस तथ्य की जांच की तो पता चला कि आरबीआई ने साल 2016 में इस तरह के 500 रुपये के नोट को जारी किया था। आरबीआई द्वारा से लेकर एक प्रेस रीलीज 16 दिसंबर 2016 को जारी किया गया था आरबीआई की वेबसाइट पर। इसमें लिखा है, आरबीआई जल्द ही महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 500 के बैंक नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबर पैनल में इनसेट ई होगा। कुछ नोटों की संख्या पैनल में ‘*’ (स्टार) मार्क भी होगा। पहली बार स्टार मार्क वाले 500 रुपये के बैंकनोट जारी किए जा रहे हैं। 10, 20, 50 और 100 सीरीज के स्टार वाले नोट पहले से ही चलन में हैं। 8 नवंबर 2016 जारी ये नोट वैध मुद्रा बनेंगे। बता दें कि इस प्रेस रीलीज पर तत्कालीन आरबीआई गवर्नर डॉ. उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर भी हैं।

Image Source : India Tvआरबीआई की प्रेस रीलीज

पीआईबी ने फैक्ट चेक में किया था दावा

प्रेस इन्फॉर्मेंशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने 7 दिसंबर 2023 को ही इस दावे को फेक बता दिया था। पीआईबी ने स्टार मार्क वाली 500 रूपये की नोट की तस्वीर को शेयर करते हुए कहा स्टार चिह्न वाले 500 रुपये के नोट नकली नहीं हैं। सोशल मीडिया पर जो वायरल दावा किया जा रहा है, वह पूरी तरह से फर्जी है। कुल मिलाकर इंडिया टीवी ने जब इस खबर की पड़ताल की तो हमने पाया कि सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा यह पोस्ट  पूरी तरह से फर्जी और बोगस है। ऐसे में इस तरह को पोस्ट को शेयर करने से बचें और इनपर यकीन तो बिल्कुल न करें।