A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या अकासा एयरलाइन की फ्लाइट में हुई संस्कृत भाषा में एनाउंसमेंट? जानें क्या है इसकी सच्चाई

Fact Check: क्या अकासा एयरलाइन की फ्लाइट में हुई संस्कृत भाषा में एनाउंसमेंट? जानें क्या है इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा कि अकासा एयरलाइन की फ्लाइट में संस्कृत भाषा में एनाउंसमेंट की गई है, जो सरासर फेक है।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

INDIA TV Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो या फोटो तेजी से वायरल होता रहता है, जिसमें होती है अफवाह। जिसकी सच्चाई सामने आने से पहले वह लाखों लोगों को अपने चपेट में ले लेता है। ऐसे ही एक वीडियो इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें दावा किया गया कि एयरलाइन ने संस्कृत में एनाउंमेंट कराया है, जो इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में फेक पाया गया।

क्या किया गया दावा?

Image Source : INDIA TV (X)INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @chidsamskritam यूजर आईडी से एक वीडियो शेयर किया गया। वीडियो को कैप्शन दिया गया Flight announcement in Sanskrit..!! वीडियो में दावा किया गया कि ये फ्लाइट अनाउंसमेंट अकासा एयरलाइन की तरफ से किया गया।

क्या निकला सच?

Image Source : INDIA TV (Instagram)INDIA TV Fact Check

जब वीडियो को हमने सुना तो हमें इस पर संदेह हुआ क्योंकि अब तक किसी भी फ्लाइट में ऐसा नहीं किया गया, अगर ये होता तो सुर्खियों में जरूर रहता। इसके बाद हमने इसकी पड़ताल शुरू की। हमने जब इस वीडियो को ढूंढना शुरू किया तो हमें चौंकाने वाले रिजल्ट मिले। हमें इंस्टाग्राम पर जिस लड़की ने इसे सबसे पहले पोस्ट किया उसका पोस्ट मिला। पोस्ट में साफ तौर पर लिखा गया "ये कंटेंट डब की गई वॉयस ओवर है। इसकी घोषणा किसी भी उड़ान में नहीं की गई। इसका @akasaair प्रबंधन से कोई लेना-देना नहीं है।" इसके बाद यह क्लियर हो गया कि ऐसा एनाउंसमेंट अकासा एयरलाइन की तरफ से नहीं किया है।

इसके बाद हमने अकासा का ऑफिशियल बयान भी मिला,जिसमें यह अफवाह उड़ाने वाले को अकासा ने जवाब दिया था, जिसके बाद उस यूजर ने इस वीडियो को डिलीट कर दिया। अकासा ने इस वीडियो को लेकर लिखा "हाय राकेश, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारी इनफ़्लाइट घोषणाएँ हिंदी और अंग्रेज़ी में की जाती हैं। वीडियो में की गई घोषणा आधिकारिक नहीं है और ऐसा लगता है कि यह डब किया गया वीडियो है जिसे शेयर किया गया है।" अत: यह साफ होता है कि अकासा ने ऐसा कोई अनाउंसमेंट नहीं किया गया बल्कि ये डब कंटेंट है। 

क्या निकला निष्कर्ष?

सोशल मीडिया पर चल रही खबर कि अकासा एयरलाइन ने फ्लाइट में संस्कृत में अनाउंसमेंट कराया है,इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह दावा सरासर गलत (FAKE) पाया गया।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: उद्धव ठाकरे द्वारा राहुल गांधी को पीटने वाली बात के वीडियो की क्या है सच्चाई? जानें 
Fact Check: कंगना को थप्पड़ मारने वाली कॉन्स्टेबल के साथ दिखे राहुल गांधी? जानें क्या है पूरा सच