A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: तिरुपति मंदिर का पंडित बताकर सोने से लदे एक शख्स का वीडियो हो रहा वायरल, जानें दावे की सच्चाई

Fact Check: तिरुपति मंदिर का पंडित बताकर सोने से लदे एक शख्स का वीडियो हो रहा वायरल, जानें दावे की सच्चाई

Fact Check: आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसे ही तिरुपति मंदिर का पंडित बताकर सोने से लदे एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल हो रहा है।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: आज के समय में रोजाना न जाने कितने ही फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। लेकिन इनमें कई फेक भी होते हैं जिनका सच से कुछ भी लेना देना नहीं होता है। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही सोशल माडिया पर सोने के आभूषणों से लदे एक शख्स का पोस्ट खूब तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें व्यक्ति के तिरुपति मंदिर के पंडित होने का दावा किया जा रहा है। जब हमने दावे की सच्चाई का जांच की तो सच्चाई बिलकुल अलग ही निकली। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक

क्या हो रहा वायरल?  

सोने के आभूषणों से लदे एक शख्स का पोस्ट सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है। इस वायरल पोस्ट में सोने से लदे शख्स को तिरुपति मंदिर का बताय गया है। पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, " तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित कि तीन बेटियों की शादी का फोटो और तीनों के सोने के गहनों की वजन 125kg हैं! देशवासियों को यह सोचना चाहिए की दान कहां करें, जिससे हमारा दान का लाभ गरीब पीड़ित बेसहारा अस्वस्थ अशिक्षित लोगों को मिले।" पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है। 

कैसे पता लगी सच्चाई? 

जब हमने वायरल पोस्ट के दावे की जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, वायरल पोस्ट का शख्स तिरुपति का पंडित नहीं बल्कि पाकिस्तान का रहने वाला है जिसका नाम अमजद है। जब हमने रिवर्स सर्च किया तो हमें एक यूट्यूब ब्लॉग पोस्ट मिली। इस वीडियो के मुताबिक व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी का रहने वाला, जिसका नाम अमजद है। वायरल पोस्ट में दुल्हन की वेशभूषा में दिख रही लड़कियों फोटो पर जब रिवर्स सर्च किया तो हमें 9 साल पहले की एक रेडिट की पोस्ट मिली। इससे यह साफ होता है कि वायरल पोस्ट का न तो भारत से कोई लेना देना है ओर न तिरुपति मंदिर से और पोस्ट गलत दावे से वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट में कोई सच्चाई नहीं है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।