A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: राहुल गांधी से मिलकर नीतीश कुमार फिर करेंगे खेला! जानिए इस वायरल फोटो की सच्चाई

Fact Check: राहुल गांधी से मिलकर नीतीश कुमार फिर करेंगे खेला! जानिए इस वायरल फोटो की सच्चाई

सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नीतीश कुमार की एक फोटो वायरल हो रही है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए का साथ छोड़कर इंडिया गठबंधन में शामिल होने वाले हैं। जानिए इस वायरल फोटो की सच्चाई क्या है?

राहुल गांधी और नीतीश कुमार की फोटो हो रही वायरल- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA राहुल गांधी और नीतीश कुमार की फोटो हो रही वायरल

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म में कई तरह के फोटो और वीडियो वायरल होते हैं। इनमें कई पोस्ट गलत दावों या भ्रामक के साथ अपलोड की गई होती हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इन फोटो को सच मानकर अपनी टाइमलाइन में शेयर कर लेते हैं। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ऐसी ही गलत दावों के साथ शेयर की गई फोटो और वीडियो के सत्यता की जांच करती है। 

क्या हो रहा वायरल?

सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफॉर्म में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में राहुल गांधी और नीतीश कुमार के साथ कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजश्वी यादव भी खड़े हैं। वायरल फोटो में नीतीश कुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी का हाथ पकड़े हुए हैं और अपनी नजरें झुकाए हुए हैं। इसी फोटो को सोशल मीडिया के एक्स यूजर ने 10 अक्टूबर को अपलोड की है। साथ ही कैप्शन में लिखा, 'नीतीश की नजरें झुकी हुई बता रहीं है कि खेला जल्द ही होगा।' इस फोटो को लोग सच मानकर लिख रहे हैं कि बिहार के सीएम व जेडीयू के प्रमुख नीतीश कुमार एक बार फिर इंडिया गठबंधन के साथ आ सकते हैं।

Image Source : Social Media गलत दावे के साथ वायरल हो रही फोटो

INDIA TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

नीतीश कुमार और राहुल गांधी के मुलाकात के फोटो की सच्चाई जानने के लिए इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने खास पड़ताल की है। टीम ने इस फोटो को गूगल लेंस के जरिए रिवर्स इमेज में जाकर सर्च किया। तब इस फोटो से संबंधित कई लिंक खुलकर सामने आ गए। ऐसा ही एक लिंक THE WEEK ऑन लाइन न्यूज पोर्टल का खुलकर सामने आया। इस न्यूज आर्टिकल में नीतीश कुमार और कांग्रेस नेता के साथ के फोटो के बारे में आर्टिकल लिखा गया। ये आर्टिकल 12 अप्रैल 2023 का है। जब नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का हिस्सा हुआ करते थे। THE WEEK ने अपने इस न्यूज आर्टिकल में फोटो के साथ इंग्लिश में हेडिंग में लिखा,'विपक्ष को एकजुट करने का ऐतिहासिक कदम': राहुल गांधी, तेजस्वी यादव से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार'। ये फोटो नीतीश और राहुल गांधी के मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेस करन के दौरान की है।

Image Source : Social Media अप्रैल 2013 की है फोटो

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जो नीतीश कुमार और राहुल गांधी की फोटो वायरल हो रही है। वह गलत दावे के साथ शेयर की गई है। इस फोटो को हाल का बताकर खेला जल्द होने वाला कहा गया है। जबकि ये फोटो हाल की न होकर करीब एक साल पुरानी है। यानी ये फोटो लोकसभा चुनाव से पहले की फोटो है। तब नीतीश कुमार एनडीए के साथ गठबंधन में नहीं थे। वह विपक्ष के नेताओं को एकजुट करने के लिए दिल्ली आए हुए थे। इसी दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन से भी मुलाकात की थी।