A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज ने अल्पसंख्यक समुदाय से कान पकड़कर मांगी माफी? जानें क्या है दावे का सच

Fact Check: छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज ने अल्पसंख्यक समुदाय से कान पकड़कर मांगी माफी? जानें क्या है दावे का सच

आए दिन सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वीडिओ और तस्वीरें वायरल होती रहती हैं। इसी बीच एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज ने अल्पसंख्यक समुदाय से कान पकड़कर माफी मांगी है। आइये जानते हैं वायरल तस्वीरे के पीछे सच्चाई क्या है?

Fact Check.- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

सोशल मीडिया के दौर में विभिन्न प्लेटफार्म्स पर तरह-तरह की वीडियो दिन भर वायरल होती रहती हैं। इस दौरान तमाम फेक वीडियो भी गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल की जाती हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसे महाराष्ट्र का बताया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज और कांग्रेस सांसद साहू छत्रपति ने अल्पसंख्यक समुदाय से कान पकड़कर माफी मांगी है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दिखाया गया है कि कांग्रेस सांसद और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज साहू छत्रपति कुछ महिलाओं से बात कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कान भी पकड़ा था। हालांकि तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि साहू शाहजी (जो छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं) ने क्षेत्र में चलाए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए विशालगढ़ के अल्पसंख्यक समुदाय से माफी मांगी। इसके साथ ही वायरल तस्वीर के कैप्शन में ये भी लिखा गया है कि 'छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज कोल्हापुर से कांग्रेस सांसद शाहू छत्रपति अपने कान पकड़कर ऐतिहासिक विशालगढ़ पर अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय से माफी मांग रहे हैं'।

Image Source : Screenshotगलत दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही थी और इसे कांग्रेस सांसद के द्वारा कान पकड़कर माफी मांगने वाली तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च किया कि तो हमें इसका वीडियो एक्स पर मिला। एक्स पर पोस्ट वीडियो में कांग्रेस सांसद कुछ महिलाओं के साथ बात करते दिखे। वहीं पोस्ट के कैप्शन में लिखा था 'कांग्रेस सांसद छत्रपति शाहू महाराज और सतेज पाटिल ने विशालगढ़ जाकर सामाजिक कार्यकर्ताओं की साजिश को नाकाम कर दिया, किसी न किसी वजह से छत्रपति को बदनाम किया जा रहा है। बीजेपी आईटी सेल वाले यह फैला रहे हैं कि छत्रपति ने कान पकड़कर माफी मांगी। लेकिन महिला कह रही है कि किसी ने उसकी बालियां चुरा लीं, छत्रपति इस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।'

Image Source : Screenshotसही वीडियो का स्क्रीनशॉट।

अधिक सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर एक वीडियो भी मिला, जिसमें महिलाएं कान की बाली निकालने की बात कहती हुई नजर आ रही हैं। इसे वीडियो में 1:38 मिनट पर देखा जा सकता है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस तस्वीर में कांग्रेस सांसद के द्वारा कान पकड़कर माफी मांगने का दावा किया जा रहा है, जबकि कांग्रेस सांसद महिलाओं की समस्याएं सुन रहे थे। इसी दौरान उनसे किसी ने कान की बाली चोरी होने की बात कही, जिसपर उन्होंने प्रतिक्रिया दी। India TV के फैक्ट चेक में वायरल तस्वीर का दावा झूठ निकला। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- 

Train Accident: पटरी से उतरी हावड़ा-CSMT मेल, 2 दिन पहले भी यहीं हुआ था हादसा; 2 पैसेंजर्स की मौत

दिल्ली के बाद अब निशाने पर पटना के कोचिंग सेंटर, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश; होगी जांच