A
Hindi News Explainers Explainer: गोपालगंज टू मुंबई, बाबा सिद्दीकी का क्या है बिहार कनेक्शन? 5 साल की उम्र में ही छोड़ दिया था पुश्तैनी घर

Explainer: गोपालगंज टू मुंबई, बाबा सिद्दीकी का क्या है बिहार कनेक्शन? 5 साल की उम्र में ही छोड़ दिया था पुश्तैनी घर

बाबा सिद्दीकी ने मुंबई में जमकर नाम कमाया था। वह जितने बड़े राजनेता थे। उतना ही उनका बॉलीवुड से भी खास कनेक्शन था। बाबा सिद्दीकी बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और संजय दत्त के बेहद करीबी थे।

जानिए बाबा सिद्दीकी का बिहार कनेक्शन- India TV Hindi Image Source : INDIA TV GFX जानिए बाबा सिद्दीकी का बिहार कनेक्शन

महाराष्ट्र की सियासत में बाबा सिद्दीकी एक बड़ा नाम था। बॉलीवुड के बड़े सितारे भी अपने बुरे वक्त का साथी बाबा सिद्दीकी को बताया करते थे। शनिवार की शाम मुंबई में तीन बंदूकधारी हमलावरों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी। बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद से बॉलीवुड और सियासत दोनों जगह गम का माहौल है। बाबा सिद्दीकी के इस तरह का जाने का गम बिहार के लोगों को भी है। दरअसल, बाबा सिद्दीकी का बिहार से खास कनेक्शन रहा है।

गोपालगंज से मुंबई पहुंचे बाबा सिद्दीकी

मूल रूप से बिहार के रहने वाले बाबा सीद्दीकी ने मुंबई में बड़ा नाम कमाया। वह बिहार के गोपालगंज जिले से माया नगरी मुंबई पहुंचे थे। उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती 5 साल गोपालगंज जिले के शेख टोगी गांव में बिताए थे। गोपालगंज जिले के माझा ब्लॉक के शेख टोली गांव में बाबा सिद्दीकी का पुश्तैनी परिवार रहता है। बाबा सिद्दीकी के पिता बिहार के गोपालगंज से मुंबई गए थे। पिता के साथ ही वह 5 साल की उम्र में मुंबई पहुंचे। जहां उनके पिता अब्दुल रहीम सिद्दीकी घड़ी बनाने का काम करते थे।

2018 में पहुंचे बिहार के अपने पुश्तैनी घर

मुंबई में खासा नाम कमाने के बाद साल 2018 में बाबा सिद्दीकी बिहार के अपने पुश्तैनी गांव पहुंचे थे। गांव पहुंचने पर उन्होंने कहा था कि वह अपने पुश्तैनी घर और जमीन को कभी नहीं भूल सकते हैं। आज उनकी हत्या के बाद गोपालगंज से लेकर सियासी जगत तक शोक की लहर है। 

Image Source : INDIA TV GFXबाबा सिद्दीकी का बिहार कनेक्शन

1977 में छात्र नेता के रूप में राजनीति में एंट्री

बाबा सिद्दीकी के पॉलिटिकल करियर की बात करें तो कांग्रेस पार्टी में चार दशक से ज्यादा का वक्त गुजारने वाला बाबा सीद्दीकी के चाहने वाले सभी दलों में थे। बाबा सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत एक 1977 में छात्र नेता के रूप में की थी। वे बीएमसी में कॉरपोरेटर चुने गए। 

3 बार विधायक और 2 बार रहे राज्य मंत्री

बाद में वह बांद्रा पश्चिम से 1999, 2004 और 2009 में लगातार तीन बार विधायक रहे। महाराष्ट्र सरकार में 2004 से 2008 के दौरान बाबा सीद्दीकी ने राज्य मंत्री के रूप में भी जिम्मेदारी संभाली। इस साल फरवरी में बाबा सीद्दीकी ने 48 साल की कांग्रेस पार्टी की सदस्यता को अलविदा कह कर एनसीपी (अजीत पवार गुट) का दामन थाम लिया था।

Image Source : INDIA TV GFXबाबा सिद्दीकी का राजनीतिक करियर

शूटिंग छोड़ अस्पताल पहुंचे सलमान खान

शनिवार रात बाबा सिद्दीकी की हत्या की खबर सुनते ही लीलावती अस्पताल में बॉलीवुड से लेकर सियासत के दिग्गजों का जमावड़ा लगने लगा। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान अपने बिग बॉस की शूटिंग छोड़कर लीलावती अस्पताव पहुंचे तो संजय दत्त भी बाबा सीद्दीकी के परिजनों से मिलने लीलावती हॉस्पिटल पहुंचे। एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी अपने हसबैंड राजकुंद्रा के साथ बाबा सिद्दकी का हाल जानने पहुंची। 

सीएम और दोनों डिप्टी सीएम भी पहुंचे अस्पताल

बाबा सिद्दीकी की हत्या की खबर से हर कोई सन्न रह गया। बालीवुड स्टार्स के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला पूरी रात चलता रहा। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे से लेकर दोनों डिप्टी सीएम भी लालावती अस्पताल पहुंचे। यहां पहुंचने वाले हर एक शख्स की जुबान पर यही बात थी की आखिर बाबा सिद्दीकी का दुश्मन कौन हो सकता है?