A
Hindi News Explainers Explainer: जानिए ईरान की 'हाइपरसोनिक मिसाइल' की बेजोड़ ताकत, इजरायल के आयरन डोम और रडार भी हैं इसके आगे नाकाम

Explainer: जानिए ईरान की 'हाइपरसोनिक मिसाइल' की बेजोड़ ताकत, इजरायल के आयरन डोम और रडार भी हैं इसके आगे नाकाम

ईरान और इजरायल एक दूसरे पर हवाई हमला कर रहे हैं। ईरान के पास अत्याधुनिक 'हाइपरसोनिक मिसाइलें' हैं, जो मात्र कुछ सेकेंड में इजरायल के ठिकानों को निशाना बना रही हैं। ईरान ने अपनी इन हाइपरोसोनिक मिसाइलों का नाम 'फतह' रखा है।

ईरान की हाइपरसोनिक मिसाइल की बेजोड़ ताकत- India TV Hindi Image Source : INDIA TV GFX ईरान की हाइपरसोनिक मिसाइल की बेजोड़ ताकत

ईरान और इजरायल के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। दोनों देश एक दूसरे पर हवाई हमले कर रहे हैं। इजरायल अपने दुश्मन देश ईरान पर बैलिस्टिक मिसाइल और रॉकेट दाग रहा है। ईरान जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल पर हाइपरसोनिक मिसाइल छोड़ रहा है। ईरान की हाइपरसोनिक मिसाइलें इजरायल की बैलिस्टिक मिसाइल से कई गुना ज्यादा ताकतवर हैं।

ध्वनि की गति से पांच गुना तेज रफ्तार

ऐसे में जानना जरूरी है कि ईरान की ये हाइपरसोनिक मिसाइलें युद्ध के क्षेत्र में कितनी खतरनाक हैं? जो अपने टार्गेट को चंद सेकेंडों में तबाह कर देती हैं। ईरान की ये हाइपरसोनिक मिसाइलें ध्वनि की गति से पांच गुना तेजी से रफ्तार पकड़ती हैं। 

'फतह' नाम से जानी जाती हैं ये मिसाइलें

ईरान के पास यह कोई आम बैलिस्टिक या क्रूज मिसाइल नहीं है। अत्याधुनिक हथियारों में से एक हाइपरसोनिक मिसाइल हैं। ईरान ने अपनी इन मिसाइलों का नाम 'फतह' (Fattah) रखा है। इजरायल इस मिसाइल को ट्रैक तो कर सकता है लेकिन आयरन डोम इन मिसाइलों को नष्ट नहीं कर सकते हैं। हाइपरसोनिक मिसाइल में 350-450 किलोग्राम का वॉरहेड (ऊपरी हिस्सा) लगता है। ये मिसाइलें सॉलिड फ्यूल इंजन से उड़ान भरती हैं। 

Image Source : INDIA TV GFXहाइपरसोनिक मिसाइल की ताकत

मात्र 400 सेकेंड में इजरायल के टार्गेट को करती हैं हिट

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल की गति 17.9 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है। इसे ईरान से लॉन्च किया जाए तो यह इजरायल के तेल अवीव तक मात्र 400 सेकेंड में पहुंच जाती है। करीब साढ़े छह मिनट में ये हाइपरसोनिक मिसाइलें इजरायल की इमारतों को तहस-नहस कर दे रही हैं। इस मिसाइल की रेंज 1400 किलोमीटर की है।

इजरायल का आयरन डोम भी इन मिसाइलों के आगे फेल

दुनिया का सबसे मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम इजरायल के पास है। इसका नाम आयरन डोम है। 1 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले में ईरान ने हाइपरसोनिक मिसाइल का इस्तेमाल किया था। इन मिसाइलों ने इजरायल की सुरक्षा में लगे आयरन डोम को भी फेल कर दिया था।

Image Source : INDIA TV GFXइजरायल का आयरन डोम

रडार को भी नजर नहीं आती ये मिसाइलें

अप्रैल में भी हुए हमले में जिन मिसाइलों को इजरायल का आयरन डोम नहीं रोक पाया था, वो सातों मिसाइलें फतह ही थीं। इसे किसी भी दिशा में कभी भी मोड़ सकते हैं। यह रडार को आसानी से नजर नहीं आती हैं। इजरायल का डिफेंस सिस्टम आयरन डोम भी इन्हें नहीं रोक पाता है। 

एक साल पहले हमास ने इजरायल को दिया था गहरा जख्म

बता दें कि आज 7 अक्टूबर है। आज से ठीक एक साल पहले 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल में घुसकर कत्ल-ए-आम मचाया था। हमास ने इजरायल को वो जख्म दिया था, जो कभी नहीं भरेगा। हमास के इस आतंकी हमले का इजरायल आज भी बदला ले रहा है। गाजा से लेकर लेबनान तक इजरायली फोर्स कहर बरसा रही है। इजरायल ने आज ही लेबनान की राजधानी बेरूत में कई हवाई हमले किए हैं।

ये भी पढ़ें: 30 साल तक दोस्ती, फिर कैसे कट्टर दुश्मन बने दोनों देश? जानिए ईरान-इजरायल WAR की Inside Story