A
Hindi News Explainers कोलकाता रेप केस: ममता ने राज्यपाल पर क्यों साधा निशाना? गवर्नर ने अस्पताल के दौरे पर क्या कहा? जानें पूरी बात

कोलकाता रेप केस: ममता ने राज्यपाल पर क्यों साधा निशाना? गवर्नर ने अस्पताल के दौरे पर क्या कहा? जानें पूरी बात

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और बेरहमी से हत्या के मामले में हंगामा मचा हुआ है। इस मामले में गुरुवार को बंगाल के राज्यपाल और सीएम दोनों ने ही बयान दिया है।

कोलकाता रेप केस।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोलकाता रेप केस।

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ रेप और बेरहमी से हत्या की घटना ने पूरे देश को आक्रोश से भर दिया है। बीती रात हैवानियत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर भीड़ द्वारा हमले ने कोलकाता के पुलिस प्रशासन को भी सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। इस बीच गुरुवार को पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा है तो वहीं, ममता ने भी पलटवार किया है। वहीं, दूसरी ओर सीबीआई भी तेजी से मामले की जांच कर रही है। आइए जानते हैं कि महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में अब तक क्या-क्या अपडेट निकलकर सामने आए हैं। 

राज्यपाल ने किया अस्पताल का दौरा

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को गुरुवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में आपातकालीन विभाग का दौरा किया, जब भीड़ ने अस्पताल परिसर के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की थी। उन्होंने यहां पर कोलकाता पुलिस पर निशाना साधा और पुलिस के एक वर्ग पर राजनीतिकरण और अपराधीकरण करने का आरोप लगाया है। राज्यपाल ने कहा कि जो मैंने देखास मैंने सुना और जो मुझे बताया गया वह चौंकाने वाला और निंदनीय है। यह बंगाल, भारत और मानवता के लिए शर्म की बात है। 

कानून के रखवाले साजिशकर्ता बन गए- राज्यपाल

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा है कि कानून के रखवाले खुद ही साजिशकर्ता बन गए हैं। इसको खत्म करना होगा। इसके लिए सरकार जिम्मेदार है। पहली जिम्मेदारी सरकार की है। यह कुछ और नहीं बल्कि खून-खराबा चल रहा है। जब राज्यपाल से मेडिकल कॉलेज परिसर में तोड़फोड़ करने वाली भीड़ के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि मुझे पुलिस के पास जाने दीजिए और स्थिति का जायजा लेने दीजिए, मैं आपसे इस पर चर्चा करूंगा और आपकी राय लूंगा और उसके बाद ही हम कार्रवाई करेंगे।

ममता ने भी राज्यपाल पर साधा निशाना

ममता बनर्जी ने भी राज्यपाल पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगी- Charity Begins At Home। आप अपने खुद को देखिए गवर्नर। राज भवन में उस कर्मचारी लड़की के बात आप लोग सभी जानते हैं। नयी तरह से कुछ बोलने का विषय नहीं है। खुद की ओर देखिए और फिर दूसरों के बारे में बात कीजिए। ममता ने कहा कि कोलकाता की यह घटना निंदनीय है। मैं कल दोषी को फांसी की मांग करके रैली भी करूंगी। 

ममता ने कल मेडिकल कॉलेज मे हुई तोड़फोड़ की घटना पर कहा कि कल जो घटना घटी उसका वीडियो देखिए फ्लैग दिखाई देगा और समझ में आ जाएगा। जिन लोगों ने कल आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की और यह हंगामा किया, उनका आरजी कर मेडिकल कॉलेज के छात्र आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है, वे बाहरी लोग हैं। ममता ने कहा कि मेरे पास तीन वीडियो हैं जैसा कि मैं देख सकती हूं, जिसमें कुछ लोग राष्ट्रीय ध्वज लिए हुए हैं, वे भाजपा के लोग हैं। कुछ DYFI के लोग सफेद और लाल झंडे लिए हुए हैं। ममता ने कहा कि छात्रों या चिकित्सकों के विरोध प्रदर्शन से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन कुछ राजनीतिक दल समस्याएं खड़ी करने का प्रयास कर रहे हैं। मुझे छात्रों या आंदोलनकारी चिकित्सकों से कोई शिकायत नहीं है। लेकिन कुछ राजनीतिक दल हैं जो परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। ममता ने कहा है कि अब केस हमारे हाथ में नहीं है, यह सीबीआई के हाथ में है, अगर आपको कुछ कहना है तो सीबीआई को बताएं, हमें कोई आपत्ति नहीं है। 

ममता ने वाम और राम पर लगाया आरोप

कोलकाता में अस्पताल पर हुए हमले के मामले में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कांग्रेस, लेफ्ट और बीजेपी के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बता दिया। ममता ने कहा कि कल रात में RG कर हॉस्पिटल में जो हमला हुआ वो वाम और राम का काम है, जो उनकी सरकार को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। आने वाले दिनों में इस सच से पर्दा उठ जाएगा। 

सीबीआई जांच कहां तक पहुंची

हाई कोर्ट के आदेश के बाद कोलकाता रेप केस की जांच सीबीआई को दी गई है। गुरुवार को सीबीआई की पांच सदस्यीय टीम पीड़िता के घर गई। सीबीआई ने पीड़िता के माता-पिता से पूछताछ की। सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी जांच की है। कोलकाता पुलिस के ताला पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी अभिजीत मंडल से पूछताछ की गई है। सीबीआई की विशेष अपराध शाखा कोलकाता ने मामले के संबंध में पूछताछ के लिए आज 5 डॉक्टरों को बुलाया था। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टर्स और रेप व हत्या के गिरफ्तार आरोपी से भी पूछताछ की है। (रिपोर्ट: ओंकार सरकार)

ये भी पढ़ें- मंगल ग्रह पर संभव है जीवन? नासा ने की आश्चर्यजनक खोज, क्या-क्या मिला जानकर होंगे हैरान

Explainer: मीडिया को नियंत्रित करने वाले कानून का नया ड्रॉफ्ट क्यों ला रही केंद्र सरकार, एक साल में क्यों नहीं पास हुआ बिल