Explainer: Elon Musk ने जिस शख्स से खरीदा था Twitter, जानें कैसे आज वही X के लिए बना बड़ा 'सिरदर्द'
Elon Musk ने 2022 में Twitter को खरीदकर उसे X बना दिया और ट्विटर को इतिहास के पन्नों में बंद कर दिया। ट्विटर खरीदने के महज कुछ महीनों में ही मस्क ने इसे एक रेवेन्यू जेनरेटिंग प्लेटफॉर्म में बदलकर रख दिया। हालांकि, अब मस्क की टेंशन ट्विटर के पूर्व मालिक बढ़ा रहे हैं।
Elon Musk ने साल 2022 में Twitter (अब X) को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। उस समय ट्विटर के को-फाउंडर जैक डॉर्सी और CEO पराग अग्रवाल थे। ट्विटर की डील फाइनल होने के बाद एलन मस्क ने CEO पराग अग्रवाल समेत टॉप मैनेजमेंट में बैठे लोगों को कंपनी से रातों-रात बाहर का रास्ता दिखा दिया था। मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद इसमें कई तरह के बदलाव किए हैं। इसे एक फ्री-टू-यूज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से रेवेन्यू जेनरेशन वाला प्लेटफॉर्म बना दिया।
मस्क ने ट्विटर को बनाया इतिहास
एलन मस्क यही नहीं रूके, कुछ महीने के अंदर ही ट्विटर का नाम बदलकर X रख लिया। इसके बाद नीली चिड़िया वाला ट्विटर का लोगो इतिहास बन गया। अब एलन मस्क के X को नीले रंग की तितली परेशान कर रही है, जिसके फाउंडर जैक डॉर्सी हैं। जैक डॉर्सी इस समय Bluesky नाम के डिसेंट्रलाइज्ड माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के मालिक हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 2019 में की थी। 2024 की शुरुआत तक यह एक इन्वाइट बेस्ड माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म था, जो अब एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसे कोई भी यूज कर सकता है।
इस वजह से चर्चा में है Bluesky
Bluesky इन दिनों काफी चर्चा में है क्योंकि इस माइक्रोब्लॉगिंग ऐप पर पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्यां में नए यूजर्स जुड़े हैं। ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही है कि ये सभी यूजर्स X से Bluesky में शिफ्ट हुए हैं। कहा जा रहा है कि एलन मस्क के प्लेटफॉर्म को यूज करने वाले ये यूजर्स डोनाल्ड ट्रंप की अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीत की वजह से खुश नहीं थे, जिसकी वजह से उन्होंने X से दूरी बना ली है। अमेरिकी चुनाव प्रचार के दौरान X के बॉस एलन मस्क ने खुले तौर पर नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के नीतियों का विरोध करने वाले यूजर्स Bluesky में शिफ्ट हो रहे हैं।
X से कितना अलग है Bluesky?
Bluesky का यूजर इंटरफेस काफी हद तक X (पहले Twitter) की तरह ही है। ऐसा होना लाजमी है क्योंकि इन दोनों ही प्लेटफॉर्म को जैक डॉर्सी ने डिजाइन किया है। ब्लूस्काई में भी यूजर्स को X वाले कई फीचर्स मिल जाते हैं, जिनमें फोटो और वीडियो पोस्ट करना, डायरेक्ट मैसेज (DM) आदि शामिल हैं। यह प्लेटफॉर्म डिसेंट्रलाइजेशन फ्रेमवर्क पर काम करता है, जिसकी वजह से यूजर्स को अपने डेटा को स्टोर करने की आजादी है। इसमें किसी भी विजिबल कॉन्टेंट को यूजर्स द्वारा फॉलो किए गए अकाउंट से पोस्ट तक ही सीमित रखता है, जबकि X में ऐसा नहीं है। वहां, पोस्ट किया कोई भी विजिबल कॉन्टेंट सभी के लिए उपलब्ध रहता है।
अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, X को यूजर्स एक टॉक्सिक मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर देख रहे हैं, जिसकी वजह से Bluesky में लाखों यूजर्स शिफ्ट हो रहे हैं, जो एलन मस्क के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। Apple ऐप स्टोर पर यूके में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में ब्लूस्काई टॉप पर रहा है, जो इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है।
मस्क की बढ़ेगी टेंशन
X के प्रीमियम फीचर्स के लिए यूजर्स को ईयरली या मंथली प्लान लेना होता है, लेकिन फिलहाल ब्लूस्काई में ऐसा नहीं है। हालांकि, आने वाले समय में इसके लिए भी कोई फाइनेंशियल मॉडल की शुरुआत की जा सकती है। इस समय एलन मस्क के X पर 250 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हैं, जबकि Bluesky के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्यां बढ़कर 16 मिलियन के पार पहुंच गई है। अगर, यूजर्स ऐसे ही X से ब्लूस्काई में शिफ्ट होते रहे तो आने वाले समय में एलन मस्क के लिए यह एक बड़ी परेशानी बन सकता है।
यह भी पढ़ें - Google को बड़ा झटका! बेचना पड़ सकता है Chrome ब्राउजर, जानें पूरा मामला