A
Hindi News Explainers डॉक्टर्स की वार्निंग! कान में घंटों हेडफोन और इयरफोन लगाने वाले जरा संभल जाइए, बहरे हो सकते हैं आप

डॉक्टर्स की वार्निंग! कान में घंटों हेडफोन और इयरफोन लगाने वाले जरा संभल जाइए, बहरे हो सकते हैं आप

अगर आप घंटों तक हेडफोन लगाएंगे तो इससे सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है या फिर आप बहरे हो सकते हैं। चलिए, डॉक्टर्स से जानते हैं कान में लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल क्यों हानिकारक है।

हेडफोन लगाने के नुकसान- India TV Hindi Image Source : SOCIAL हेडफोन लगाने के नुकसान

आजकल जो एक चीज़ लोगों में कॉमन दिखती है वो है सबके कान में हेडफोन का लगे रहना। हेडफोन और इयरफोन का इस्तेमाल इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि लोग इसके बिना रह नहीं पाते है। चाहे सुबह की वॉक हो, जिम में वर्कऑउट हो, ट्रैवलिंग हो या फिर घर में बैठे के कोई फिल्म देख रहे हों...ज़्यादातर लोगों के कान में हेडफोन लगा रहता है। कई लोग घंटों और पूरा दिन हेडफोन लगाकार फिल्मे और म्यूज़िक देखते हैं। आपने कभी सोचा है कि अगर घंटों तक हेडफोन लगाएंगे तो कान पर क्या प्रभाव पड़ेगा? अगर आपने भी यह आदत पाल रखी है तो सावधान हो जाएं! क्योंकि इस वजह से सुनने की क्षमता कम हो सकती है या फिर आप बहरे हो सकते हैं। चलिए डॉक्टर्स से जानते हैं कान में लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल क्यों हानिकारक है।

सुनने की क्षमता होने लगती है कमजोर  

मैक्स अस्पताल में वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. अनिल धर कहते हैं कि हमारे कान के अंदर कुछ कोशिकाएँ होती हैं जो सुनने के काम में हमारी मदद करती हैं। ये कोशिकाएँ, आवाज़ के रूप में सिग्नल को ट्रांसमिट करने का काम करती हैं। इसलिए, जब हम तेज़ आवाज़ सुनते हैं तब इन कोशिकाओं पर उसका असर पड़ता है। और इसी वजह से, हमें सुनने में समस्या का सामना करना पड़ता है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार, अगर आप ज़्यादा समय तक 85 डेसिबल से तेज साउंड सुनते हैं तो आपके कान को नुकसान हो सकता है। वहीं, लोग अक्सर 105-110 डेसिबल तक साउंड सुनते हैं। जब हम तेज आवाज़ में म्यूज़िक सुनते हैं तो सुनने की क्षमता प्रभावित होती है और कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि लोग बहरे तक हो सकते हैं।

Image Source : india tvहेडफोन लगाने के नुकसान

कान की शारीरिक रचना पर भी पड़ता है प्रभाव:

ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. बलबीर सिंह गांधी कहते हैं कि हम ऐसे बहुत से मरीज़ देखते हैं जो नियमित रूप से इयरफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। 10 साल तक के बच्चे भी इयरफ़ोन लगाकर नियमित रूप से गाने सुनते हैं। यानी हर उम्र के लोग इयरफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें कान में समस्याएँ तो होंगी ही। अगर आप लगातार इयरफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह कान की नली के आकार की शारीरिक रचना को प्रभावित कर सकता है, इसलिए वे आपके कान के आकार को प्रभावित कर सकते हैं।

Image Source : india tvहेडफोन लगाने के नुकसान

हेडफोन लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान:

जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है, वैसे-वैसे म्यूज़िक सुनने और बातचीत के नए तरीके भी विकसित होंगे। ऐसी में हमारे सुनने की क्षमता सुरक्षित रहे, इसका ध्यान हमें खुद रखना होगा।