A
Hindi News Explainers Explainer: ₹3 लाख तक की छूट, गाड़ी खरीदने का इससे अच्छा मौका शायद ही मिले! त्योहार शुरू होते ही भारी छूट दे रही कंपनियां

Explainer: ₹3 लाख तक की छूट, गाड़ी खरीदने का इससे अच्छा मौका शायद ही मिले! त्योहार शुरू होते ही भारी छूट दे रही कंपनियां

अभी हाल ही में सितंबर में हुई गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े आए हैं। इनमें इक्की-दुक्की कंपनियों को छोड़कर बाकी सभी कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त में कुल 3,09,000 गाड़ियों की बिक्री हुई थी।

टाटा मोटर्स दे रहा 3 लाख रुपये तक की छूट- India TV Hindi Image Source : TATA MOTORS टाटा मोटर्स दे रहा 3 लाख रुपये तक की छूट

गुरुवार, 3 अक्टूबर यानी आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। शारदीय नवरात्रि के साथ ही इस साल के त्योहारी सीजन की भी शुरुआत हो गई है। नवरात्रि के बाद दशहरा, दीपावली और छठ महापर्व जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं। भारत में ये खरीदारी के लिए सबसे बड़ा मौका होता है, जब लोग नई-नई चीजों की खरीदारी के साथ त्योहार मनाते हैं। इस दौरान ग्राहकों को लुभाने के लिए तमाम छोटी-बड़ी कंपनियां एक से बढ़कर एक ऑफर की भी पेशकश करते हैं। भारत में बीते लंबे समय चली आ रही इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियां इस त्योहारी सीजन ग्राहकों को गाड़ियों की खरीद पर भारी छूट देने की तैयारियों में जुट गई हैं।

सितंबर में गाड़ियों की बिक्री में बड़ी गिरावट

बताते चलें कि अभी हाल ही में सितंबर में हुई गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े आए हैं। इनमें इक्की-दुक्की कंपनियों को छोड़कर बाकी सभी कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त में कुल 3,09,000 गाड़ियों की बिक्री हुई थी लेकिन सितंबर में गाड़ियों की बिक्री घटकर सिर्फ 2,77,000 ही रह गई। यानी सितंबर में सीधे-सीधे 32,000 गाड़ियों की बिक्री घट गई। किसी भी वाहन निर्माता कंपनी के लिए ये चिंता की बात है। 

बिक्री बढ़ाने के लिए त्योहारी सीजन से अच्छा मौका नहीं

ऐसे में कंपनियों के लिए गाड़ियों की बिक्री बढ़ाने का इससे अच्छा मौका साल में दोबारा नहीं मिलेगा। ये वही समय है जब देश में सबसे ज्यादा गाड़ियों की बिक्री होती है। ऐसे में कंपनियों की कोशिश है कि ग्राहकों को शानदार ऑफर देकर न सिर्फ त्योहारी सीजन की बिक्री बढ़ाई जाए बल्कि सितंबर के खराब आंकड़ों को भी सुधारने की कोशिश की जाए।

डीलरों के पास इकट्ठा हुआ गाड़ियों की बड़ी इंवेंट्री

सितंबर में गाड़ियों की बिक्री में आई गिरावट से कंपनियों के पास गाड़ियों का एक बड़ा स्टॉक इकट्ठा हो रखा है। इसके साथ ही डीलरों के इंवेंट्री लागत में भी बढ़ोतरी हुई है क्योंकि सितंबर के खराब प्रदर्शन की वजह से डीलरों के पास 75 से 90 दिनों की इंवेंट्री इकट्ठा हो गई है। 

इस त्योहारी सीजन में ही बिक जाती हैं 40% तक गाड़ियां

ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियों के साथ-साथ डीलरों को भी अक्टूबर से काफी उम्मीदें हैं। अक्टूबर में नवरात्रि के अलावा दशहरा का भी त्योहार है। जबकि दीपावली को लेकर अभी तारीख पक्की नहीं हो पाई है। कई लोगों का कहना है कि इस बार 31 अक्टूबर को दीपावली मनाई जाएगी तो कई लोगों का कहना है कि इस बार 1 नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा। बताते चलें कि पूरे साल में होने वाली गाड़ियों की बिक्री की 30 से 40 प्रतिशत बिक्री इस त्योहारी सीजन में ही होती है।

टाटा मोटर्स दे रहा 3 लाख रुपये तक की छूट

ऑटोमोबाइल कंपनियों को उम्मीद है कि इस सीजन में करीब 40 फीसदी गाड़ियों की बिक्री हो सकती है। कई प्रमुख कंपनियों ने तो अपनी-अपनी गाड़ियों पर ऑफर देना शुरू भी कर दिया है। देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर 3 लाख रुपये तक की छूट दे रही है, जबकि पेट्रोल-डीजल और सीएनजी गाड़ियों पर 2.03 लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है। 

1.5 लाख रुपये तक की छूट दे रहा है महिंद्रा

महिंद्रा अपनी गाड़ियों पर 1.50 लाख रुपये तक की छूट दे रही है। मारुति सुजुकी जिम्नी पर 2.5 लाख रुपये तक की छूट दे रही है। हुंदै मोटर्स 45,000 रुपये और होंडा 1.14 लाख रुपये तक की छूट दे ही है। गाड़ियों पर मिलने वाली छूट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डीलर से संपर्क कर सकते हैं।