A
Hindi News Explainers Explainer: डोनाल्ड ट्रंप के अलावा किन नेताओं पर हो चुका है जानलेवा हमला, कई ने गंवाई जान

Explainer: डोनाल्ड ट्रंप के अलावा किन नेताओं पर हो चुका है जानलेवा हमला, कई ने गंवाई जान

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली के दौरान जानलेवा हमला किया गया। इस हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए। ट्रंप के अलावा दुनिया में कई नेताओं पर भी जानलेवा हमले हो चुके हैं।

Leaders have been Attacked - India TV Hindi Image Source : FILE Leaders have been Attacked

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान हमला किया गया। ट्रंप फायरिंग की इस घटना में घायल जरूर हुए हैं लेकिन वह पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमलावर को मार गिराया गया है। ट्रंप पर हुए इस जानलेवा हमले के बाद दुनिया भर से रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं। इस बीच आपको बता दें कि दुनिया के किसी चर्चित नेता पर होने वाला यह कोई पहला हमला नहीं है। इससे पहले भी अलग-अलग देशों के बड़े नेताओं यहां तक की प्रधानमंत्री पर भी जानलेवा हमला हो चुका है। तो चलिए आपको ऐसे ही कुछ नेताओं के नाम बताते हैं जिनपर जानलेवा हमले हुए हैं। 

जॉन एफ कैनेडी की हत्या 

जानलेवा हमला अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुआ तो बात सबसे पहले अमेरिका की ही करते हैं। अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति रहे जॉन एफ कैनेडी की 22 नवंबर 1963 को हत्या कर दी गई थी। जिस समय कैनेडी पर हमला हुआ था उस दौरान वह अपनी ओपन कार में बैठकर कहीं जा रहे थे। इसी दौरान हमलावर ने उन पर कई राउंड की फायरिंग की थी जिसमें उनकी मौत हो गई थी। 

Image Source : filejohn f kennedy

हमले में हुई थी जापान के PM की मौत 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर 8 जुलाई 2022 को जानलेवा हुआ था। इस हमले में आबे की मौत हो गई थी। आबे को हमलावर ने उस वक्त अपना निशाना बनाया था जब वो नारा शहर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे।  

Image Source : apshinzo abe

स्लोवाकिया के PM पर हुआ था जानलेवा हमला 

इसी साल मई में स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पर जानलेवा हमला हुआ था। हमलावर ने फिको पर कई राउंड की फायरिंग की थी जिसमें वो गंभीर रूप से घायल हो गए थे। फिको पर यह हमला उस वक्त हुआ जब वह एक सांस्कृतिक सामुदायिक केंद्र में सरकारी बैठक खत्म करने के बाद लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। 

Image Source : apRobert Fico

पाकिस्तान में हुई थी बेनजीर भुट्टो की भी हत्या 

पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की भी 27 दिसंबर 2007 को हत्या कर दी गई थी। भुट्टो पर हमला उस वक्त हुआ था जब वो पाकिस्तान के रावलपिंडी में चुनावी प्रचार कर रही थीं। इसी दौरान हमलावर उनके पास आया और उन्हें गोली मार दी।  

Image Source : filebenazir bhutto

इंदिरा गांधी की हत्या 

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या उनके ही बॉडी गार्ड्स ने 31 अक्टूबर 1984 को कर दी थी। हत्याकांड को अंजाम देने वाले हमलावर ऑपरेशन ब्लू स्टार से नाराज थे।  

यह भी पढ़ें:

Explainer: जानिए कैसे हुआ करोड़ों साल पहले पाए गए 'जीवित जीवाश्म' का खुलासा, हैरान रह जाएंगे आप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी सभा के दौरान फायरिंग, चेहरे पर लगा खून, हमलावर की मौत, देखें VIDEO