सैन फ्रांसिस्को: लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों पर हैं और घर पर रहकर ही एंटरटेनमेंट कर रहे हैं। ऐसे में लोगों ने ओटीटी प्लेफॉर्म्स का सहारा लिया, और नेटफ्लिक्स इस दौड़ में सबसे आगे है। घरों मे मनोरंजन करने के लिए लोगों ने नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन लिए और वीडियो स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स ने 2020 की पहली तिमाही में 1.58 करोड़ ग्राहक जोड़े हैं। ग्राहक बढ़ने की वजह से शेयर भी अच्छे बिके।
कंपनी को पहली तिमाही में 5.77 अरब डॉलर की आय हुई है, इससे कंपनी के राजस्व में 22 फीसदी की वृद्धि हुई है। नेटफ्लिक्स के अब दुनिया भर में 18.2 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। इसके सकारात्मक नतीजे भी साफ दिख रहे हैं। कोविड-19 महामारी और अमेरिकी डॉलर के उतार-चढ़ाव के बावजूद, नेटफ्लिक्स के शेयरों में शुरूआती कारोबार के दौरान 3.3 फीसदी की तेजी देखी गई।
कंपनी ने मंगलवार को तिमाही परिणामों की घोषणा के बाद शेयरधारकों को लिखे अपने पत्र में कहा, "हमारे 20 से ज्यादा वर्ष के इतिहास में, हमने भविष्य को लेकर इतनी अधिक अनिश्चित कभी नहीं देखी। व्यापक उपचार और टीके के अभाव में कोरोनोवायरस दुनिया के हर कोने में पहुंच गया है, कोई नहीं जानता कि यह भयानक संकट कब या कैसे आया है और इसका अंत क्या है। कई लोगों की जान गई, लाखों लोग नौकरियों से बाहर हो गए।" पत्र में कहा गया है, "हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे पास घर में सीमित लोगों के लिए और भी अधिक सार्थक सेवा है और इसे हम कुछ समय तक कम से कम व्यवधान के साथ संचालित कर सकते हैं।"
अन्य घरेलू मनोरंजन सेवाओं की तरह, नेटफ्लिक्स में अस्थायी रूप से इसकी सदस्यता लेने वालों में खासी की वृद्धि देखी जा रही है। पत्र में आगे कहा गया, "हालांकि पूरी दुनिया में हमारा प्रोडक्शंस रूका है लेकिन हमें पाइपलाइन में उपलब्ध बड़ी मात्रा से लाभ हो रहा है जो या तो पूरे हो चुके थे या लॉन्च के लिए तैयार थे या शूटिंग के बाद प्रोडक्शन के लिए उपलब्ध थे।लिहाजा जबकि हमारा वैश्विक उत्पादन रुका हुआ है, हम उम्मीद करते हैं कि 2020 में आगे और 2021 तक कई नए टाइटल लेकर आएंगे।"
इनपुट- आईएनएस