A
Hindi News मनोरंजन टीवी श्रीराम के पक्के भक्त थे 'रामायण' के 'रावण', असल जिंदगी में हर सुबह भगवान से मांगते थे माफी, जानें वजह

श्रीराम के पक्के भक्त थे 'रामायण' के 'रावण', असल जिंदगी में हर सुबह भगवान से मांगते थे माफी, जानें वजह

अरविंद त्रिवेदी ने रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाया था और ये अरविंद त्रिवेदी ही थे, जिन्होंने दर्शकों को बताया कि रावण कैसा रहा होगा। लेकिन, ये बात और है कि अरविंद त्रिवेदी असल जिंदगी में प्रभु श्रीराम के बहुत बड़े भक्त थे।

arvind trivedi- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM 6 अक्टूबर 2021 को अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया था।

रामानंद सागर का सीरियल 'रामायण' भारतीय टेलीविजन के इतिहास के सबसे सफल पौराणिक धारावाहिकों में से एक है। इस धारावाहिक में दिवंगत अभिनेता अरविंद त्रिवेदी ने 'रावण' का किरदार निभाया था और इस किरदार से खूब शोहरत हासिल की। लंकाधिपति रावण यानी लंकेश का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने कुछ ऐसे निभाया कि आज भी रावण का जिक्र होने पर उन्हीं का चेहरा लोगों की आंखों के सामने से गुजर जाता है। वैसे तो ऐसे और भी कई एक्टर हैं, जिन्होंने टीवी शो और फिल्मों में 'रावण' का किरदार निभाया है, लेकिन जो बात अरविंद त्रिवेदी में थी, वो किसी और में कहां। उन्होंने अपने अभिनय की ताकत से नकारात्मक छव‍ि को पर्दे पर जीवंत कर दिया था। गुजराती थियेटर से अपने कर‍ियर की शुरुआत करने वाले अरविंद त्रिवेदी को 1986 में दूरदर्शन पर शुरू हुए 'रामायण' सीरियल ने देश और दुनिया भर के टीवी दर्शकों का चहेता बना दिया था।

रावण के किरदार के चलते होता था मानसिक तनाव

हालांकि, असल जिंदगी में अरविंद त्रिवेदी बिलकुल भी वैसे नहीं थे, जैसा उन्होंने रामायण में किरदार निभाया था। वो असल जिंदगी में प्रभु श्रीराम के बहुत बड़े भक्त थे। अरविंद त्रिवेदी का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ। रामायण में अपने किरदार के चलते एक्टर को शूटिंग के वक्त कई दफा भगवान राम को अपशब्द कहने पड़ते थे। अपने किरदार के चलते उन्हें थोड़ा मानसिक तनाव भी होता था, इसके लिए वो भगवान राम से रोज माफी भी मांगते थे। अभिनेता ने खुद ही इस बात का खुलासा, कई टीवी इंटरव्यू में किया था।

रावण का किरदार निभाकर अमर हो गए अरविंद त्रिवेदी

एक ओर जहां इस सीरियल से एक्टर अरुण गोविल को राम और दीपिका चिखलिया को माता सीता के रूप में लोकप्रियता मिली, तो वहीं एक्टर अरविंद त्रिवेदी को भी रावण के रूप में खूब सराहा गया। इसमें उनके बोला गया एक-एक संवाद सदा के लिए अमर हो गया। रामायण के जरिए उन्होंने दर्शकों के मन पर अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग रावण के किरदार में उन्हें ही देखते हैं। उनकी बॉडी लैंग्वेज, बुलंद आवाज और हंसने का तरीका बेहद शानदार था।

6 अक्टूबर 2021 को हो गया था निधन

कोरोना काल में जब दोबारा रामायण टीवी पर टेलीकास्ट किया गया तो एक बार फिर दर्शकों के बीच अरविंद त्रिवेदी की हंसी गूंज उठी। हालांकि, 6 अक्टूबर 2021 को अरविंद त्रिवेदी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने करियर के दौरान सैकड़ों फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया, लेकिन सबसे लोकप्रिय उनका किरदार 'रावण' का ही रहा। उन्होंने राजनीति में भी अपना हुनर दिखाया था।