A
Hindi News मनोरंजन टीवी कोई बनीं काली तो कोई पार्वती, पर्दे पर ये एक्ट्रेस निभा चुकी हैं देवी का किरदार

कोई बनीं काली तो कोई पार्वती, पर्दे पर ये एक्ट्रेस निभा चुकी हैं देवी का किरदार

नवरात्रि के अवसर पर हम आपको भारतीय टेलीविजन की उन अभिनेत्रियों के बारे में बताने वाले है, जिन्होंने पर्दे पर देवी की भूमिका निभाई है। देवी का किरदार निभा कर उन्हें इंडस्ट्री में जबरदस्त नेम फेम भी मिला है।

Navratri 2024- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM ये एक्ट्रेस निभा चुकी हैं देवी का किरदार

शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है और इस बार नवरात्रि पर बेहद शुभ संयोग भी बन रहा है। नवरात्रि 3 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चलेंगे और 12 को दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान देवी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। भारत में हिंदू देवी-देवताओं की कहानियों को दर्शाने वाले कई आध्यात्मिक टेलीविजन धारावाहिक और फिल्में बनाई गई हैं। वहीं कुछ कलाकार ऐसे भी हैं, जिन्होंने देवी शक्तियों की भूमिका को बहुत ही शानदार तरीके से निभाया और इंडस्ट्री में शोहरत कमाई है। नवरात्रि के अवसर पर, आइए आपको इंडस्ट्री की उन्हीं शानदार अभिनेत्रियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने देवी की भूमिका निभाई है।

इंद्राणी हलदर

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता टीवी अदाकारा इंद्राणी ने दूरदर्शन के 'महालया' शो में देवी दुर्गा की भूमिका निभाई है। उन्होंने 2017 में जी बांग्ला के 'महालया' में शक्तिशाली देवी के छह अवतारों की भूमिका भी निभाई थी। इंद्राणी द्वारा मां दुर्गा का किरदार इतना प्रभावशाली रहा कि आज भी उन्हें देख लगता है कि मां हमारे सामने हैं।

मौनी रॉय

ग्लैमरस अदाकारा मौनी रॉय जो टीवी के बाद फिल्म इंडस्ट्री में पनी दमदार एक्टिंग से धूम मचा रही हैं। उन्होंने 'देवों के देव महादेव' में माता सती की भूमिका निभाई। उन्होंने 2011 से 2014 के बीच इस सीरीज में काम किया। इस भूमिका ने मौनी को टीवी दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय बना दिया। इससे पहले, उन्होंने एक और लोकप्रिय धारावाहिक क्योंकि 'सास भी कभी बहू थी' में काम किया था।

सोनारिका भदौरिया

टीवी की मशहूर एक्ट्रेस सोनारिका भदौरिया ने भी 'देवों के देव महादेव' में देवी पार्वती की भूमिका निभाई थी। यह धारावाहिक भगवान शिव पर आधारित है और सोनारिका ने उनकी पत्नी की भूमिका निभाई है। धारावाहिक में उनके अभिनय को प्रशंसकों ने खूब सराहा है।

आकांक्षा पुरी

धारावाहिक 'विघ्नहर्ता गणेश' में आकांक्षा ने भगवान गणेश की मां देवी पार्वती की भूमिका निभाई। यह धारावाहिक भगवान गणेश, मां देवी पार्वती, पिता भगवान शिव और भाई भगवान कार्तिकेय के जीवन की कहानियों के इर्द-गिर्द है।

दलजीत कौर

एक्ट्रेस ने 'मां शक्ति' नाम के धारावाहिक में देवी दुर्गा की भूमिका निभाई थी। जब वह यह भूमिका निभा रही थीं तब अभिनेत्री ने कहा था कि शो को बहुत ही शानदार ढंग से लिखा गया है। उन्होंने ये भी बताया था कि इस शो के बाद उन्हें दर्शकों से खूब प्यार भी मिला है।

पूजा शर्मा

टीवी सीरियल 'महाकाली अंत ही आरंभ है' में एक्ट्रेस पूजा शर्मा ने माता पार्वती और देवी महाकाली का किरदार निभाया था, जिसके बाद वह इस किरदार से ऑडियंस की फेवरट बन गईं।

हेमा मालिनी 

1999 से 2000 तक टीवी शो 'जय माता दी' में माता रानी की भूमिका नजर आईं थी। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस सीरियल में हेमा मालिनी  ने मुख्य किरदार निभाया था। धारावाहिक हेमा को उनकी डांस प्रस्तुतियों के दौरान देवी के कई रूप में देखा गया है।

रति पांडे

'देवी आदि पराशक्ति' में देवी दुर्गा के किरदार में एक्ट्रेस रति पांडे ने खूब तालियां बटोरी थीं। मां आदि शक्ति के किरदार के लिए आज भी दर्शकों के बीच काफी मशहूर हैं।