A
Hindi News मनोरंजन ओटीटी 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' से पहले इन फिल्मों में दिखी प्लेन हाईजैक की कहानी, देखकर हिल जाएगा दिमाग

'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' से पहले इन फिल्मों में दिखी प्लेन हाईजैक की कहानी, देखकर हिल जाएगा दिमाग

अनुभव सिन्हा की नई वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' नेटफ्लिक्स पर आ चुकी है। प्लेन हाईजैक पर बने इस शो को बहुत अच्छे रिव्यू भी मिल रहे हैं। इससे पहले बॉलीवुड में प्लेन हाईजैक पर कई शानदार फिल्में बन चुकी हैं जो हिट साबित हुईं।

Plane Hijack movies - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM प्लेन हाईजैक पर बनी फिल्में

नेटफ्लिक्स पर 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' आ चुकी है जो लोगों के बीच जबरदस्त चर्चा में बनी हुई है। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित यह शो भारतीय इतिहास में 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की घटना पर आधारित है, जिसे आज भी एक काले अध्याय की तरह याद किया जाता है। हाईजैकर्स के कब्जे वाला यह प्लेन पहले अमृतसर और फिर लाहौर और दुबई होते हुए कंधार में लैंड हुआ। 'द कंधार हाईजैक' से पहले भी कई फिल्मों में प्लेन हाईजैक की कहानी दिखाई गई है, चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में....

चोर निकल के भागा
अजय सिंह द्वारा निर्देशित, 'चोर निकल के भागा' में यामी गौतम और सनी कौशल के अलावा शरद केलकर, इंद्रनील सेनगुप्ता और बरुन चंद्रा दिखाई दिए हैं। 'चोर निकल के भागा' 2023 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज की गई थी। डायरेक्टर अजय मेहता ने महज पौने दो घंटे की क्राइम थ्रिलर फिल्म में दर्शकों को बांधे रखने की पूरी कोशिश की है।

योद्धा
सिद्धार्थ मल्होत्रा, राशि खन्ना और दिशा पाटनी की 'योद्धा' भी इस लिस्ट में शामिल है। यह फिल्म आतंकवादियों द्वारा विमान यात्रियों का अपहरण करने पर बेस्ड है। इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने आर्मी जवान का किरदार निभाया है जो हाईजैक प्लेन को बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगाते दिखाई देते हैं।

नीरजा
प्लेन हाईजैक फिल्मों की बात हो और सोनम कपूर की 'नीरजा' की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है। 'नीरजा' एक बायोपिक फिल्म है जो नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है। वह 1986 में हाईजैक विमान की फ्लाइट अटेंडेंट थीं। उन्होंने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी वीरता पुरस्कार जीता। यात्रियों को बचाने के लिए वह आतंकवादियों से भीड़ गई थीं। इस दौरान उनकी मौत हो गई।

बेल बॉटम
अक्षय कुमार, लारा दत्ता और हुमा कुरेशी की 'बेल बॉटम' भी इस लिस्ट में है। ये फिल्म 1984 के हाईजैक पर आधारित है, जिसमें एक रॉ एजेंट की कहानी को पेश किया गया है। उसका कोड नाम बेल बॉटम है। फिल्म में लारा दत्ता को इंदिरा गांधी के रूप में दिखाया गया है। वहीं भारतीयों को आतंकवादियों से बचाने के लिए किए गए सीक्रेट ऑपरेशन के बारे में बताया गया है।